पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • ILI OPD Started In Mahatma Gandhi Hospital, Separate OPD Facility For Cough And Cold Patients, Arrangements In Anticipation Of Third Wave

कोविड के लिए नई बिल्डिंग तैयार:जोधपुर के MGH में आईएलआई ओपीडी शुरु, कोविड के लिए 250 बेड रिजर्व, ऑक्सीजन भी पर्याप्त

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महात्मा गांधी हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग। - Dainik Bhaskar
महात्मा गांधी हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग।

महात्मा गांधी अस्पताल में शुक्रवार से आईएलआई यानि इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस की नई ओपीडी शुरू की गई है। यहां केवल उन्हीं मरीजों का इलाज होगा जिन्हें सर्दी-जुकाम या फ्लू के लक्षण है। वहीं नई बिल्डिंग को कोविड मरीजों के लिए तैयार कर लिया गया है। अस्पताल अधीक्षक राज श्री बेहरा ने बताया कि आईएलआई ओपीडी में मरीज लगातार आ रहे हैं। जिन मरीजों को भर्ती करने की जरूरत है उन्हें ही भर्ती किया जा रहा है। बाकी मरीजों को परामर्श देकर घर भेजा जा रहा है।

कोविड मरीजों के लिए अलग से 250 बेड रिजर्व
नई बिल्डिंग में 250 बेड की अलग से व्यवस्था की गई है। जिसमें 180 बेड ऑक्सीजन वाले और 70 बेड आईसीयू के हैं। पहली मंजिल पर 100 बेड पर ऑक्सीजन लग चुकी है और बाकी 180 बेड पर लाइन का काम चल रहा है, जो जल्द ही पूरा होगा।
नई बिल्डिंग में 544 बेड
हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग में 544 बेड हैं। इसमें से 44 बेड डायलिसिस और बर्न यूनिट के लिए रिजर्व है। कोविड की पहली और दूसरी लहर के दौरान इसे डेडिकेटेड हॉस्पिटल में बदल दिया गया है।
ऑक्सीजन भी पर्याप्त
हॉस्पिटल में 30 किलो लीटर ऑक्सीजन प्लांट है। 20 केएल का अंडर कंस्ट्रक्शन है जो जल्द ही पूरा हो जाएगा। इससे पहले मई महीने में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट भी तैयार हो चुका है। जिसमें रोज 170 सिलेंडर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन तैयार किए जा रहे हैं। इसके अलावा अस्पताल में 500 सिलेंडर ऑक्सीजन की व्यवस्था है।

खबरें और भी हैं...