लंदन में गणपति उत्सव:ग्रेटर लंदन में भारतीय मौहल्ले में विराजे गणपति  Southend-on-Sea में विसर्जन, मोदक के केक का भोग लगाया, सत्यनाराण की पूजा भी की

जोधपुर4 महीने पहले
गणपति उत्सव के दौरान सत्यनारायण।

लंदन में मारवाड़ियों सहित अन्य भारतीयों में गणपति उत्सव का विशेष उत्साह देखने को मिला। लंदन के बर्किंग साइड के एक मोहल्ले ब्रांडोस गार्डन विलेज में जोधपुर के दिलीप पुंगलिया के घर में गणपति स्थापित हुए। इस मोहल्ले में भारत के विभिन्न क्षेत्रों के भारतीय बसे है। पूरे मौहल्ले में 70 प्रतिशत भारतीय निवास करते है। ऐसे में सभी भारतीय त्यौहार मिल-जुल कर उत्साह के साथ मनाते है। कोविड की पहली लहर के बाद यहां गणेश उत्सव की शुरुआत हुई। यह दूसरा वर्ष है जब इस मोहल्ले में धूम-धाम से गणेश उत्सव मनाया गया। यहां के निवासियों का कहना है कि ऐसे उत्सव विदेश में रहकर भारत में होने का एहसास कराते है। आने वाली पीढ़ी को भी रिवाजों को संस्कृति से जोड़े रखते है।

कोविड के बाद दूसरा उत्सव

दिलीप ने बताया कि कोविड के बाद सभी मौहल्ले के भारतीय एक हुए और उत्सव मनाने की ठानी। तभी से जोधपुरी मिर्चीबड़ा फेस्टीवल और गणेश उत्सव की शुरुआत हुई। इस मौहल्ले में उत्तर भारत, दक्षिण भारत सहित अन्य प्रांतों के लोग रहते है। ऐसे में हर फेस्टिवल मनाने की प्लानिंग है।

महामारी के संकट में सभी ने एक दूसरे का साथ दिया और तब से सभी एक होकर हर उत्सव को भारतीय परंपरा के साथ मनाना चाहते है। एक छोटे से मौहल्ले में पूरे भारत की झांकि देखने को मिलती है।

जोधपुर के दिलीप पुंगलिया व उनकी पत्नी ने की व्यवस्था।
जोधपुर के दिलीप पुंगलिया व उनकी पत्नी ने की व्यवस्था।

सत्यनारायण पूजा भी

मौहल्लें में गणेश उत्सव के साथ विधी विधान से सत्य नारायण की पूजा भी रखी गई। पिछले चार दिनों से यहां पूजा-अर्चना, भजन कीर्तन के साथ ही देर रात तक उत्साह का माहौल रहा। बच्चों के लिए ड्राइंग सेशन भी रखा गया जिसमें बच्चों ने गणेश भगवान की ड्राइंग बनाई। और उस ड्राइंग को वॉल पर सजाया गया। दिलीप ने बताया कि भारतीय संस्कृति से बच्चों का जुड़ाव रहे इसलिए यह फेस्टिवल मनाएं जा रहे है। बच्चों ने भी इस फेस्टिवल में हिस्सा लिया।

ढोल बजाकर यूं निकले विसर्जन को।
ढोल बजाकर यूं निकले विसर्जन को।

ढोल बजाकर गणेश का किया स्वागत

इस मोहल्ले में गणपति का स्वागत ढोल बजाकर किया गया और विसर्जन भी गाजे-बाजे के साथ हुआ। मोहल्ले के वॉलिंटियर ने एक से टी शर्ट पहन कर गणपति विसर्जन किया। वीकेंड में दो दिन तक चले उत्सव में गणेश वंदना और भजन का आयोजन हुआ। और दूसरें दिन Southend-on-Sea में विसर्जन हुआ।

चतुर्थी के दिन गार्डन में पंडाल बना कर मोहल्ले वालों ने मिलकर सजावट की और कई कार्यक्रम आयोजित किए। उत्साह व उमंग के साथ भारतीयों को भारत में होने का एहसास दिलाते यह चार दिन बिताए। सभी वॉलियंटर ने जम कर आनंद लिया।

गणपति लाते मोहल्ले वासी।
गणपति लाते मोहल्ले वासी।

प्रसादी का भी किया आयोजन

यहां रहने वाले भारतीय परिवार अपने-अपने घर से प्रसादी व खाना बना कर लाए और यहां पंडाल में एक साथ लगभग 300 लोगों की प्रसादी का आयोजन किया गया। सभी ने एक साथ प्रसादी का सेवन किया और उत्साह से उत्सव मनाया। गणपति को मोदक केक का भोग लगाया।

खबरें और भी हैं...