पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • In 6 Months, The Pitch pavilions Of Barkatullah Khan Stadium Will Be Made Of ICC Standard, Then IPL International Matches Will Be Held.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीद:6 माह में बरकतुल्लाह खां स्टेडियम के पिच-पवेलियन आईसीसी मानक के बनाएंगे, फिर होने लगेंगे आईपीएल-इंटरनेशनल मैच

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरसीए चेयरमैन वैभव गहलोत के दौरे ने 20 साल बाद जगाई अंतरराष्ट्रीय मैच की आस, राजस्थान रॉयल्स प्रैक्टिस मैच खेलेगी
  • 7.50 करोड़ रु. विकास कार्यों के लिए अभी किए हैं स्वीकृत
  • 09 करोड़ रु. तक मिल सकते हैं और जरूरत होने पर

करीब बीस साल बाद शहर के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच आयोजित होने की उम्मीद बंधी है। गुरुवार को इस स्टेडियम का दौरा करने के बाद राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने पत्रकारों से कहा कि शहर की जनता के इस सपने को पूरा करने के लिए जेडीए करीब साढ़े सात करोड़ रुपए की लागत से आईसीसी और बीसीसीआई के नॉर्म्स के अनुरूप यहां के पवेलियन, मीडिया बॉक्स, थर्ड अंपायर, पार्किंग, कैटरिंग, फ्लड लाइट आदि का काम करवाएगा।

इसमें अगर राशि कम पड़ती है तो यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने भी इसके लिए 9 करोड़ रुपए की स्वीकृति की सहमति दे दी है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानकों का स्टेडियम तैयार होने के बाद बीसीसीआई की तकनीकी टीम को यहां लाया जाएगा।

इसके बाद आरसीए यहां अंतरराष्ट्रीय मैच व आईपीएल के मैच करवाने की मांग करेगा। उन्होंने कहा कि जोधपुर में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच और आईपीएल करवाने के लिए लंबे समय प्रयासरत है। इसके लिए बीसीसीआई को पत्र भी भेज चुके हैं।

उन्होंने बताया, बरकतुल्लाह खां स्टेडियम को आईसीसी मानक स्तर का बनाने के लिए अगले छह महीनों में साउथ व नॉर्थ पवेलियन में कई बदलाव किए जाएंगे। तय समय पर कार्य होने पर राजस्थान रॉयल्स ने भी यहां पर प्रेक्टिस मैच खेलने की सहमति जताई है।

स्टेडियम में ये पांच बदलाव करने हैं जरूरी

खिलाड़ियों के लिए आईसीसी मानक के अनुसार ड्रेसिंग रूम बनाने होंगे ब्रॉडकास्टर के लिए बीसीआर रूम के साथ मैच ऑफिशियल्स व मीडिया रूम आईपीएल व अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए स्टेडियम में कुर्सियां लगाना अनिवार्य पिच एरिया को पूरी तरह से री ले करना होगा, कम से कम 5 नई पिचें बनानी होंगी स्टेडियम में फ्लड लाइट वगैरह का काम करना भी आवश्यक है।

आरसीए चेयरमैन वैभव गहलोत को क्रिएशन कोन आर्ट्स एंड कंस्ट्रक्शन इंजीनियर के कंसल्टेंट अखिलेश मितल ने तकनीकी जानकारी दी। आरसीए अध्यक्ष गहलोत व राजस्थान रॉयल्स के वाइस प्रेसीडेंट राजीव खन्ना ने कंसल्टेंट व जेडीए की तकनीकी टीम के साथ स्टेडियम को तैयार करने के तकनीकी पहलुओं पर चर्चा की। इस दौरान शहर विधायक मनीषा पंवार, तापोष चटर्जी, जीएस संधु, कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने भी यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच व आईपीएल करवाने को लेकर उनसे चर्चा की।

यहां पार्किंग जयपुर के एसएमएस से बड़ी

उन्होंने बताया, बरकतुल्लाह खां स्टेडियम के अंदर और बाहर सड़कों पर बने फुटपाथ पर इतनी पार्किंग है कि दर्शक आसानी से अपनी गाड़ी रख सकेंगे। इसके अलावा ओबी वैन की पार्किंग और उनके डिस्टेंस आदि के लिए पार्किंग तय की जाएगी। साथ ही खिलाड़ियों की गाड़ियों के लिए और आपातकालीन पार्किंग भी अलग से बनाई जाएगी।

यहां प्रैक्टिस अब होगी बंद, गोशाला व चैनपुरा स्टेडियम बनेंगे विकल्प

शहर में अन्य खेलों के साथ क्रिकेट के लिए गोशाला क्रीड़ा संगम व चैनपुरा स्टेडियम में व्यवस्था की गई है। जहां पर सभी खेलों के खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकेंगे, लेकिन अब यहां से प्रैक्टिस बंद होगी।

गोशाला या चैनपुरा में शिफ्ट होगा साई सेंटर
आरसीए अध्यक्ष गहलोत ने कहा कि बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में चल रहा साई का सेंटर अब गोशाला मैदान या चैनपुरा स्टेडियम में शिफ्ट होगा। वर्तमान में साई के चार गेम्स जोधपुर सेंटर पर चल रहे हैं। इन्हें इन दोनों खेल मैदानों मेंं से किसी एक में जगह उपलब्ध करवाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें