पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्थापित होगी एसडीआरएफ की चौकी:कायलाना में बढ़ते सुसाइड केस और हादसे रोकने की कवायद

जोधपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश के किसी भी जिले में आपदा की स्थिति में स्टेट डिजास्टर रिस्पोंस फोर्स (एसडीआरएफ) को पहुंचने में काफी समय लगता है, उसे कम करने और आमजन की सुरक्षा को बढ़ाने के उद्देश्य से 10 हॉटस्पॉट पर एसडीआरएफ की चौकियां स्थापित की जाएंगी। इन्हीं में से एक है जोधपुर जिले की कायलाना झील। यहां हर साल दर्जनों लोगों की पानी में डूबने से मौत की घटनाएं हो रही हैं।

एसडीआरएफ राजस्थान के सेनानायक पंकज चौधरी के अनुसार एसडीआरएफ के एडीजी सुमित बिश्वास के निर्देश पर प्रदेश में संभाग स्तर पर कंपनीवार रिपोर्ट के आधार पर 10 हॉट स्पॉट चिन्हित किए गए हैं, जहां चौकियां स्थापित करने की कवायद चल रही है। आईपीएस चौधरी के अनुसार क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान देश में पहले स्थान पर है और इसके विस्तृत भूभाग व भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए संभाग मुख्यालयों से राजस्थान के किसी जिले में घटित आपदा पर एसडीआरएफ का जल्द पहुंचना आसान नहीं हो पाता है।

कई बार संभाग मुख्यालय से राहत बल को जिले तक पहुंचने में तकरीबन 300 किमी से अधिक की दूरी भी तय करनी पड़ती है। इस रेस्पॉन्स टाइम को कम करने से मानव जीवन बचाने की गुंजाइश भी ज्यादा रहेगी।

रेस्क्यू उपकरणों के साथ होगी 10 कार्मिकों की टीम

आईपीएस चौधरी के अनुसार कायलाना झील सहित 10 चिन्हित हॉट स्पॉट पर एसडीआरएफ के 10 कार्मिकों की टीम वांछित रेस्क्यू उपकरणों के साथ तैनात की जाएगी। इसके लिए चिन्हित हॉट स्पॉट पर 10 कर्मचारियों के रहने योग्य कमरे/बैरक, ऑफिस के लिए एक कमरा व एक लैंडलाइन फोन-इंटरनेट सुविधा इत्यादि के लिए स्थानीय जिला प्रशासन का सहयोग भी अपेक्षित है।

खबरें और भी हैं...