पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना में लापरवाही:दवाएं लेने व डॉक्टर को दिखाने हॉस्पिटल में खुले घूम रहे संक्रमित, सुपर स्प्रेडर बन रहे

जोधपुर13 दिन पहलेलेखक: महावीर प्रसाद शर्मा
  • कॉपी लिंक
  • तेजी से फैलते कोरोना के बीच विभाग-प्रशासन द्वारा संक्रमितों के लिए व्यवस्थाएं बंद करने से संक्रमण यूं बढ़ रहा
  • होम क्वारेंटाइन-आइसोलेशन भेजना, दवाएं-मॉनिटरिंग सब बंद

बीते वर्ष कोरोना आया तो हर कोई डरा-सहमा व घबराया था। अब तक शहर में 64 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हाे चुके हैं। अब कोरोना संक्रमण की रफ्तार पहले से अधिक होने के बावजूद लोगों में ना तो पहले जैसा डर है ना गंभीरता। हालात यह हैं कि चिकित्सा टीम ना तो संक्रमितों के यहां दवा पहुंचा रही है, न उन्हें घर में क्वारेंटाइन करने की गंभीरता है।

संक्रमित घरों से निकल खुद अस्पताल पहुंच रहे हैं। ये संक्रमित अन्य मरीजों के साथ कतार में खड़े दिख रहे हैं तो गलियारों व परिसर में आम लोगों के बीच बैठे भी दिख रहे हैं। इसके अलावा दूसरे शहर या राज्य से आए लोगों के पॉजिटिव आने पर क्वारेंटाइन करने की कोई व्यवस्था नहीं है।

भास्कर रिपोर्टर ने कोरोना के लिए अलग से संरक्षित मथुरादास माथुर अस्पताल में सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक व्यवस्थाएं जांचीं और कोरोना मरीजों के हालात देखे। सामने आया कि संक्रमितों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर चेन तोड़ने की महज बातें ही हो रही हैं।

कोरोना पॉजिटिव ताे सुपर स्प्रेडर बन घूम रहे है। संक्रमित आने के बाद चिकित्सा विभाग मरीज काे ना तो फोन कर रहा है, ना पहले की तरह दवा पहुंचा रहा है। इस कारण मरीज खुद अस्पताल पहुंच रहे हैं। एमडीएम जनाना विंग में 1 घंटे में 20 संक्रमित पहुंचे। ये संक्रमित संदिग्धों के साथ लाइन में खड़े रहे, डीडीसी से दवाएं लेते रहे। इसके चलते संक्रमण तेजी से फैलने की पूरी आशंका है।

बेफिक्र संक्रमित ओपीडी से पार्क तक घूमता रहा

आखलिया निवासी 19 वर्षीय आत्मप्रकाश संक्रमित होने के बावजूद सुबह 11:57 बजे जनाना विंग की ओपीडी में साथियों के साथ दिखाने पहुंचा। डॉक्टर के पूछने पर बताया कि रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टर ने दवाएं लिखकर उसे तुरंत घर जाकर 14 दिन आइसोलेशन में रहने को कहा। इसके बाद भी आत्मप्रकाश करीब 1 बजे जनाना विंग के बाहर बने पार्क की दीवार पर बिना मास्क लेटा हुआ दिखा। वह आते-जाते लोगों से बातचीत करता नजर आया। पूछने पर बोला कि साथी जांच करा रहे हैं, उनका इंतजार कर रहा हूं। मेडिकल टीम का फोन या कोई दवा देने नहीं आया, इस पर खुद ही अस्पताल आ गया।

‘संक्रमित बताते ही होटल निकाल रहा, अब कहां जाएं?’

मूलतया मध्यप्रदेश के 26 वर्षीय विजय खुद को इंजीनियर बताते हैं। एमडीएम आईएलआई ओपीडी में मरीजों की लाइन में खड़े थे। नंबर आने पर डॉक्टर से बोले- रिपोर्ट पॉजिटिव है, मुझे आइसोलेशन में रख लीजिए। भास्कर टीम के पूछने पर बोले- होटल में रुका था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद खाली करना पड़ा, अब कहा जाएं? डॉक्टर ने सीएमएचओ कंट्रोल रूम के नंबर दिए। उसे भर्ती नहीं कर सकते थे, क्योंकि कोई लक्षण नहीं हैं। मरीज ने कंट्रोल रूम में फोन लगाया तो जवाब मिला- हम कुछ नहीं कर सकते, हमारा सेंटर कल खुलेगा। इसके अलावा पाल राेड़ निवासी बाप-बेटे दाेनाें ही पाॅजिटिव आएं। वे अमरगढ़ रिसोर्ट में रुके है। दरअसल बेटा जयपुर हॉस्टल में रहता था। पिता प्रकाश (47) जयपुर लेने गए। तबीयत बिगड़ी तो जयपुर में टेस्ट करवाकर जाेधपुर अा गए। घर में जगह नहीं होने के कारण होटल में रुके। अब रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई इसलिए होटल खाली करनी पड़ेगी। अब कहां जाएं?

टीम नहीं आई तो संक्रमित पिता-पुत्र अस्पताल पहुंचे

कुड़ी निवासी श्यामलाल की पत्नी के पॉजिटिव आने के बाद परिवार के दूसरे सदस्यों ने टेस्ट कराया तो बेटा देवांश और पति दोनों पॉजिटिव आए। दोनों दवाएं लेने एमडीएम में आईएलआई ओपीडी में आए। वहां बेटा मरीजों की लाइन में बारी का इंतजार करता नजर आया। बारी आने पर डॉक्टर ने पूछा तो बताया कि पॉजिटिव हूं, मां पॉजिटिव आई तो टेस्ट कराया था। मेडिकल टीम का कोई भी कोई फोन नहीं आया।

संक्रमित इस तरह काउंटर मे मुंह डाल ले रहा दवाई

एमडीएम जनाना विंग में बेफिक्र घूमते संक्रमितों के कारण कार्यरत डॉक्टर व नर्सिग स्टाफ के भी संक्रमण के चपेट में आने की आशंका है। पॉजिटिव ना केवल ओपीडी में आ रहे हैं, बल्कि खुद डीडीसी से दवाएं ले रहे हैं। पाल रोड़ निवासी गणपत राम (24) पॉजिटिव आने पर एमडीएम आए। वहां किसी भी व्यक्ति काे गणपत के पॉजिटिव होने का पता नहीं था। डॉक्टर को दिखाने के बाद खुद ही दवा लेने डीडीसी काउंटर पहुंचा। वहां खिड़की में मुंह डालकर दवाएं लेता दिखा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें