फाइनेंशियल एक्सपर्ट इन जोधपुर:शेयर बाजार में मुनाफे का एक ही मंत्र लॉन्ग टर्म इन्वेस्ट करो, ट्रेडिंग नहीं : ओसवाल

जोधुपर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मोतीलाल ओसावल - Dainik Bhaskar
मोतीलाल ओसावल

देश के फाइनेंशियल एक्सपर्ट मोतीलाल ओसवाल ने कहा कि जिस तरह बैंक में सेविंग और गोल्ड इन्वेस्टमेंट है, उसी तरह शेयर भी इन्वेस्टमेंट ही है। लाॅन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है तो निश्चित ही वह बढ़िया रिटर्न देकर जाएगा। वे शनिवार को निजी कार्यक्रम में शिरकत करने जोधपुर आए थे।

दैनिक भास्कर के साथ बातचीत में ओसवाल ने कहा कि पहले लॉकडाउन से अब तक बाजार में बहुत तेजी आई है। लॉकडाउन के समय बाजार 30 हजार के आसपास था, जो आज 60 हजार से ऊपर है। ऐसा नहीं है कि बाजार ऊपर ही चढ़ता रहेगा, यह नीचे भी आएगा। तब उन लोगों को नुकसान होगा, जो शेयर की ट्रेडिंग करते हैं। शेयर बाजार में मुनाफा कमाना है तो केवल एक ही मंत्र है इन्वेस्ट करो, ट्रेडिंग मत करो। ओसवाल ने बताया कि लॉकडाउन के समय बाजार बढ़ने का कारण यह रहा कि ग्लोबल मार्केट में सेंट्रल बैंक ने खूब लिक्विडी दी।

इसके अलावा लॉकडाउन में व्यापार बंद था तो लोगों ने शेयर में इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया। इससे बाजार में खूब पैसा आया, जिससे यह तेजी आई। उन्होंने कहा कि गत दो साल में शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करने वालों की संख्या ढाई गुणा बढ़ गई है। करीब 30 लाख नए लोग जुड़े हैं। 1979 में इंडेक्स 100 था, जो 2010 में 10 हजार छू गया और आज 62 हजार से ज्यादा है। उम्मीद है कि 2024 में यह एक लाख को क्रॉस कर जाएगा। उन्होंने कहा कि आज भी अमेरिका में 70 प्रतिशत, चाइना में 40% और भारत में केवल 5% लोग ही शेयर में इन्वेस्ट करते हैं।

उन्होंने कहा कि जो पूरी तरह सुरक्षित रहना चाहते हैं, उन्हें म्यूचल फंड में इन्वेस्ट करना चाहिए। यह एक तरह सेविंग है। जो नए प्लेयर हैं या इन्वेस्ट करना चाहते हैं, वे हाउसिंग सेक्टर, टेक्नोलॉजी, लॉजिस्टिक आदि में कर सकते हैं।

टॉप 3 टिप्स इन्वेस्टमेंट के लिए
1. स्टॉक सलेक्शन यानी एक ही कंपनी के बजाए 10 से 15 कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करें।
2. लाॅन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करें, यह हमेशा फायदा देगा।
3. यह अनुशासन का गेम है, ऐसे में सावधानी रखनी जरूरी है।
नई कंपनियों पर एक्सपर्ट राय से करें इन्वेस्ट
^ ओसवाल ने बताया कि बाजार में ऐसी कंपनियां हैं, जो सुनहरे ख्वाब दिखाती हैं। यह पूरी तरह हाई रिस्क इन्वेस्टमेंट सेक्टर है, इसलिए पूरी सावधानी के साथ एक्सपर्ट से राय लेकर ही इन्वेस्ट करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...