मुंबई के वानखेडे़ में दिखेगा रवि की फिरकी का जादू:IPL 2022 :  जोधपुर के रवि बिश्नोई आज लखनऊ सुपर जायंट्स से मैदान में, गुजरात टाइटंस से मुकाबला

जोधपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL 2022 में सोमवार को लखनऊ सुपर जायंट्स व गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबला है। जोधपुर के क्रिकेटर रवि बिश्नोई की फिरकी का जादू आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में नजर आएगा। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी व लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को लखनऊ सुपर जायंट्स ने 4 करोड़ में खरीदा है।

इससे पहले रवि पंजाब किंग्स के लिए भी खेल चुके हैं। IPL से डेब्यू करने वाले रवि का सिलेक्शन फरवरी में इंडिया टीम के लिए भी हुआ। इसी वर्ष रवि ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। पहले ही मैच में मैन ऑफ द मैच रहे। आज लखनऊ टीम से रवि IPL खेलेंगे। रवि के फैंस को उम्मीद है कि इस मैच में भी रवि अपनी फिरकी का जादू चलाएंगे।

रवि का सफर
IPL हो या इंटरनेशनल टी-20 मैच सभी में रवि ने अपना जादू चलाया है। रवि के क्रिकेट के जुनून को लेकर परिवार का कहना है कि बचपन में रवि घर में बॉलिंग करके खिड़कियों के कांच तोड़ देता था। इस बात को लेकर भाई -बहन में अक्सर झगड़ा हो जाता था। रवि के पिता मांगीलाल बताते हैं कि मैं शिक्षक हूं। जाहिर है कि उसकी पढ़ाई पर जोर देता था, लेकिन उसका मन हमेशा खेलने में रहता। मुझे उसकी जिद के आगे झुकना पड़ा। प्रैक्टिस के लिए एकेडमी जाना शुरू किया तो मैं ही उसे वहां छोड़कर आता और लेने जाता था। कई बार लेट हो जाता तो उसे डांटता भी था। उसकी जिद ने ही उसे इस मुकाम पर पहुंचाया है।

रवि ने संघर्ष कर क्रिकेट में स्थान बनाया है। मुकाम बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
रवि ने संघर्ष कर क्रिकेट में स्थान बनाया है। मुकाम बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

कैरियर की शुरुआत ऐसे हुई
रवि को दो मैचों के लिए राज्य स्तरीय अंडर-16 टीम में चुना गया था। अफसोस, खेलने का मौका नहीं मिला। 2018 में रवि ने राज्य संघ की ओर से हुए 5 मैचों में 15 विकेट लिए। इसके बाद नेशनल बोर्ड की ओर से हुए टेस्ट मैच में 5 विकेट लिए और शतक बनाया। अंडर-19 टीम के लिए नहीं चुने गए। तब भी वे निराश नहीं हुए और लगातार प्रैक्टिस से खुद को इंप्रूव करते रहे। लगातार शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें फरवरी 2018-19 में मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए राजस्थान की टीम में चुना गया। उन्होंने पहला टी-20 मैच तमिलनाडु के खिलाफ खेला। इसके बाद रवि ने अपना पहला यूथ ODI मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला। इस मैच में रवि ने 3 विकेट झटके थे।

अंडर-19 विश्वकप में खेले
रवि ने लिस्ट-A क्रिकेट की शुरुआत सितम्बर 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी में जम्मू और कश्मीर टीम के खिलाफ की। उन्हें अक्टूबर में इंडिया-A टीम में देवधर ट्रॉफी और फिर रणजी ट्रॉफी के लिए चुना गया। इसके बाद दिसम्बर 2019 में 2020 में होने वाले अंडर-19 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम में चयन हुआ।

इंटरनेशनल डेब्यू मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ रहे थे मैन ऑफ द मैच।
इंटरनेशनल डेब्यू मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ रहे थे मैन ऑफ द मैच।

पंजाब किंग्स ने 2 करोड़ में खरीदा था
भारतीय अंडर-19 में चुने जाने के कुछ महीनों बाद IPL-2020 की ऑक्शन हुई। रवि के लिए 20 लाख के बेस प्राइस से शुरू हुई बोली 2 करोड़ तक पहुंच गई। वे पंजाब किंग्स टीम में शामिल हुए। इस वर्ष रवि को 4 करोड़ की बोली लगाकर लखनऊ जायंट्स ने खरीदा है।