पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्लाज्मा दान से बचे जान:‘सम्मान से ज्यादा खुशी इस बात की है कि मैं किसी के काम आ सकी’

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नागौरी गेट निवासी नगमा दो बार प्लाज्मा दे चुकी हैं, ताकि किसी की जान बच सके

भीतरी शहर (नागोरी गेट) की पहली काेराेना पॉजिटिव मरीज नगमा आज उन सभी पॉजिटिव से निगेटिव हाेने वाले मरीजों के लिए प्रेरणा स्राेत है, जो प्लाज्मा डोनेट करने से डर रहे हैं। नगमा एकमात्र महिला प्लाज्मा डाेनर हैं और एक बार नहीं दो बार प्लाज्मा देकर दो व्यक्तियों की जान बचा चुकी हैं। अब तक काेराेना काे हराने वाले 45 लाेग प्लाज्मा डाेनेट कर चुके हैं। शहर में अब तक 5000 से ज्यादा मरीज ठीक हाे चुके हैं।

उनका कहना है कि गुरुवार को मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जीएल मीणा या कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह से मिले सम्मान से ज्यादा खुशी इस बात की है कि मैं किसी जरूरतमंद के काम आ सकी, वह दो बार। दो मरीजों की जान बचाने से मिली खुशी का कोई मुकाबला नहीं।

नगमा ने कहा मैंने देखा है कि लोग ब्लड डोनेशन के लिए भी कम ही आगे आते हैं और प्लाज्मा डोनेट के लिए तो कोई आगे ही नहीं आ रहा है, जबकि अभी अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों को प्लाज्मा की सबसे ज्यादा जरूरत है। यह नेक काम है, जिसमें उन सभी को जो आगे आना चाहिए जाे पॉजिटिव से निगेटिव हो चुके हैं। मरीज के पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद भी डॉक्टर पूरी जांच के बाद ही प्लाज्मा डोनेट करवाते हैं। इससे शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।

एमडीएम अस्पताल में हुआ 17 प्लाज्मा डोनर्स का सम्मान
एमडीएम अधीक्षक कार्यालय में गुरुवार को 17 प्लाज्मा डोनर्स का सम्मान किया गया। डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जीएल मीणा और एमडीएम अधीक्षक डॉ. एमके आसेरी ने डोनेट करने वाले को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया, जिसमें नगमा और मोहित चौहान ने दो बार डोनेट किया है।
एम्स में 28 डोनर्स ने किया प्लाज्मा डोनेट
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अब तक 28 लाेगाें ने प्लाज्मा डोनेट किया है, जिसमें एक व्यक्ति ने दो बार डोनेट कर चुके हैं।

कोरोना संक्रमण रोकथाम में प्लाज्मा डोनर्स एक मजबूत स्तंभ : कलेक्टर

मिशन जीवन रक्षा: प्लाज्मा डोनर हीरोज का सम्मान

कोरोना के गंभीर मरीजों का जीवन बचाने के लिए प्लाज्मा उपलब्ध करवाने वाले 28 प्लाज्मा डोनर्स का गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला प्रशासन ने सम्मान किया। कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण रोकथाम में प्लाज्मा डोनर्स एक मजबूत स्तंभ हैं।
इन प्लाज्मा डोनर हीरोज का हुआ सम्मान
कार्यक्रम में कलेक्टर ने प्लाज्मा डोनर्स हीरोज नगमा, जयसिंह भंडारी, डॉ. मोहित कक्कड़, डॉ. कपिल मेहता, डॉ. समर्थ, अक्षित सिंघवी, विक्रम, अमोघ दुबे, दिलीप बाफना, हिमांशु, जेठाराम माली, गौतमचंद परिहार, कैलाश, सचिन, केतन सिंह, मोहम्मद रेहान, प्रकाश खंडेलवाल, विजयसिंह भंडारी, विक्रम देवड़ा, प्रमोद सोनी, शुभम खींची, राहुल, मोहम्मद यासीन, गोविंद सोनी, निर्मला, नितिन शर्मा, अनस, विजय कुमार, नगमा, मोहित चौहान को ‘आभार’ पत्र देकर सम्मानित किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें