पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घर-घर स्क्रीनिंग के तरीके में बदलाव:अब बीमारी को छुपाना नहीं होगा आसान, प्रत्येक सदस्य के ऑक्सीजन लेवल व तापमान की होगी जांच

जोधपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
घर-घर स्क्रीनिंग के दौरान अब सभी सदस्यों के ऑक्सीजन लेवल व तापमान की होगी जांच। - Dainik Bhaskar
घर-घर स्क्रीनिंग के दौरान अब सभी सदस्यों के ऑक्सीजन लेवल व तापमान की होगी जांच।
  • 4,18,364 लोगों की स्क्रीनिंग में सिर्फ 2288 लोग ही निकले थे बीमार

चिकित्सा विभाग की ओर से कोरोना संक्रमितों का समय रहते पता लगाने को की जा रही घर-घर स्क्रीनिंग के नतीजे सही नहीं मिलने पर अब चिकित्सा विभाग ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। अब लोगों के आसान नहीं होगा कि वे अपनी बीमारी को छुपा पाए। अब स्क्रीनिंग टीम को पल्स ऑक्सीमीटर के साथ ही थर्मल स्कैनर दिए जाएंगे। परिवार के प्रत्येक सदस्य की जांच इसके माध्यम से की जाएगी। कोई भी लक्षण नजर आने पर लोगों को निकट के स्वास्थ्य केंद्र भेजा जाएगा। इसके लिए वाहन भी उपलब्ध रहेगा।

जोधपुर में कोरोना विकराल रूप धारण कर चुका है। रोजाना दो हजार से अधिक संक्रमित सामने आ रहे है। साथ ही एक्टिव केस की संख्या भी 22 हजार से अधिक हो चुकी है। इसके बावजूद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जा रही घर-घर स्क्रीनिंग के सार्थक नतीजे नहीं मिल पा रहे थे। जोधपुर में 82,422 घरों का सर्वे कर 4,18,364 लोगो की स्क्रीनिंग में सिर्फ 347 सामान्य सर्दी-जुकाम (आईएलआई) के मरीज सामने आए। वही कोविड-19 के लक्षणों वाले 1941 लोगों के कोविड जांच के लिए सैम्पल लिए गए। जबकि अप्रैल माह में यहां संक्रमण की दर पच्चीस फीसदी से अधिक थी। इन नतीजों से साफ है कि लोग अपनी बीमारी की सही जानकारी स्क्रीनिंग टीम को नहीं दे रहे है।

इसके बाद विभाग ने अपनी नीति में बदलाव किया है। जांच में यह भी पाया गया कि स्क्रीनिंग टीम सिर्फ मौखिक पूछताछ कर आगे बढ़ जाती है। वे घर के एक सदस्य की ओर से दी गई जानकारी पर विश्वास कर लेते। इससे सही जानकारी सामने नहीं आ रही थी। जबकि मेहनत पूरी की जा रही थी। इसमें अब बदलाव किया गया है। बीएलओ व आशा सहयोगिनी की टीम को अब पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मल स्कैनर प्रदान किया जाएगा। वे घर के प्रत्येक सदस्य की जांच करेंगे। यदि किसी भी प्रकार की लक्षण पाया जाएगा तो उसे निकट के कोविड सेंटर पर इलाज के लिए जाने को प्रेरित किया जाएगा। इस तरह की चार-पांच टीमों के बीच एक वाहन उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि किसी मरीज को भेजा जा सके। नए तरीके से स्क्रीनिंग का कार्य पंद्रह दिन में पूर्ण कर लिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें