पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Jodhpur Nagori Gate New Police Station, Facilities Like Lift Cctv Cameras In This Police Station Chief Minister Will Launch Virtual Today, Latest News Update

जोधपुर में 2.74 करोड़ से बना HI TECH थाना:चार मंजिला बिल्डिंग में लिफ्ट से लेकर मीटिंग हॉल तक, रहने और खाने की भी फैसिलिटी; CM ने वर्चुअली किया उद्घाटन

जोधपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नागौरी गेट थाना भवन। - Dainik Bhaskar
नागौरी गेट थाना भवन।

राजस्थान के दूसरे बड़े शहर जोधपुर में आज रविवार से अत्याधुनिक पुलिस थाने का लोकार्पण हुआ। पश्चिमी राजस्थान में इस सुविधा का यह पहला थाना होगा। इस थाने में लिफ्ट, सीसीटीवी कैमरे आदि लगे होंगे। उद्घाटन से पहले आज दोपहर जोधपुर पुलिस कमिश्नर जोश मोहन व डीसीपी धर्मेन्द्र यादव ने नव निर्मित नागोरी गेट थाने का जायज़ा लिया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज वर्चुअली रूप से इस थाने का लोकार्पण किया।

चार मंजिला यह भवन दो करोड़ 74 लाख रुपए से निर्मित किया गया है। भवन में सुविधा के लिए लिफ्ट भी लगाई गई है। साथ ही भवन में सभी गतिविधियों पर नजर रहे इसके लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगा है। भवन के प्रथम मंजिल में थानाधिकारी कक्ष, कंप्यूटर कक्ष, हवालात, स्वागत कक्ष, महिला डेस्क व ड्यूटी ऑफिसर कक्ष आदि स्थित है। द्वितीय मंजिल में मालखाना, क्राइम रिकॉर्ड कक्ष,अनुसंधान अधिकारी कार्यालय एवं सीएलजी मीटिंग हॉल स्थित है। तीसरी मंजिल में महिला बैरक एवं मैस तथा चौथी मंजिल में पुरुष बैरक व हॉल का बना है।

थाने में लगाई गई लिफ्ट।
थाने में लगाई गई लिफ्ट।

किराये के भवन में चलता था थाना
2013 में यह थाना किराए के भवन में संचालित होता था। निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग के निर्देश पर बागर चौक में 707.64 वर्ग गज जमीन 2015 में उपलब्ध कराई गई। यह जमीन नगर निगम ने निशुल्क आवंटित की। और 2017-18 में भवन निर्माण के लिए बजट पास हुआ राजस्थान पुलिस हाउसिंग एंड कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड के अधिशासी अभियंता के निर्देशन में निर्माण हुआ। निर्माण कार्य अक्टूबर 2018 को शुरू हुआ और अब पूर्ण रूप ले चुका है।

बैरक के साथ हॉल भी बनाया गया।
बैरक के साथ हॉल भी बनाया गया।

इस थाने में ये रहेंगे मौजूद
इस पुलिस थाने में एक पुलिस निरीक्षक, एक उप निरीक्षक, 5 सहायक उप निरीक्षक, 5 हेड कांस्टेबल , 8 कांस्टेबल 31 कांस्टेबल, और ड्राइवर 2 मौजूद होंगे। डीसीपी पूर्व धर्मेंद्र यादव ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान का यह पहला अत्याधुनिक थाना है।

खबरें और भी हैं...