पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:जेपीएनटी की लाइन चॉक, सड़कों पर बह रहा केमिकल युक्त गंदा पानी, 4 जगह पर गटर से पानी निकल रहा

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जोधपुर प्रदूषण निवारण ट्रस्ट (जेपीएनटी) की पाइपलाइन चॉक होने से बासनी इंडस्ट्रीज एरिया में सड़कों पर गंदा पानी बह रहा है। इससे टूटी सड़क और क्षतिग्रस्त हो रही है। बासनी इंडस्ट्रीज एरिया में चल रही टेक्सटाइल की फैक्ट्री के लिए जेपीएनटी ने अलग से पाइपलाइन बिछाई है। इस लाइन से केमिकल युक्त गंदा पानी सांगरिया स्थित ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचता है। जहां पर उसे ट्रीट कर जोजरी में छोड़ा जाता है।

बीते कई दिनों से बासनी स्थित टेक्सटाइल इंडस्ट्री से निकलने वाला गंदा पानी ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंच ही नहीं रहा। क्योंकि वो पाइपलाइन चॉक होने से सड़कों पर ही बह रहा है। बीते तीन दिन से हैवी इंडस्ट्रीज एरिया में चार जगह पर गटर से पानी बाहर निकल रहा है। पाइपलाइन में कचरा फंसने से रंगीन पानी सड़कों पर बहने लगा है। इससे ट्रैफिक व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है।

जुर्माने का है प्रावधान

जेपीएनटी की ओर से तय क्षमता से अधिक पानी डिस्चार्ज करने वाली इंडस्ट्री हो या फिर सड़क या नाली में सीधे पानी छोड़ने वाली, ऐसी इंडस्ट्री पर जुर्माने का प्रावधान है। इधर, जोधपुर प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से भी ऐसी इंडस्ट्री पर निगरानी रखी जाती है जो खुले में पानी की निकासी करती है। इस इंडस्ट्री के कारण पानी सड़क पर बहता है, उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई का प्रावधान है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें