पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत सीएम से मिले:जोधपुर में मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए मुख्यमंत्री से मांगी जमीन

जोधपुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जोधपुर में टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की मांग को लेकर राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत काे पत्र भेजकर जमीन उपलब्ध करवाने तथा केंद्र सरकार को जोधपुर के लिए प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है। वहीं उन्हाेंने जयपुर में सीएम से इस संबंध में मुलाकात भी की।

राज्यसभा सांसद गहलोत ने बताया कि जोधपुर के टेक्सटाइल उद्योगों से जुड़ी सभी समस्याओं का निदान टेक्सटाइल पार्क से संभव है, वहीं एनजीटी की ओर से दी जाने वाली चेतावनियों से भी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल पार्क के साथ जो सुविधाएं यहां के उद्यमियों के लिए केंद्र सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जाएंगी, उनसे यहां नए उद्योगों के आने का रास्ता तो साफ होगा ही, मौजूदा उद्योगों के लिए भी नई सुविधाएं व अत्याधुनिक उपकरण से सुसज्जित कॉमन फैसेलिटी सेंटर की सुविधा भी मिलेगी।

उन्होंने सीएम से कहा कि टेक्सटाइल पार्क के लिए सभी मापदंड एकमात्र जोधपुर ही पूर्ण करता है। मापदंडों व जोधपुर के उद्योगों के कार्य को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री व केंद्रीय वस्त्र मंत्री को 7 मेगा क्लस्टर पार्क में से एक जोधपुर में खोलने का प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है। इस संबंध में सीएम ने शीघ्र ही प्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया है।

उन्हाेंने पत्र में बताया है कि केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री ने पूरे देश में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्कों की स्थापना की घोषणा की है तथा इसके अंतर्गत राजस्थान राज्य में भी एक पूर्ण सुविधायुक्त टेक्सटाइल पार्क खाेला जाएगा। उन्हाेंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान में कपड़ा उद्योग काफी समय से फल-फूल रहा है, जिसके कारण हजारों लोगों को रोजगार मिल रहा है।

इसमें जोधपुर शहर, बाड़मेर के बालोतरा शहर व पाली जिले की अर्थव्यवस्था में भी टेक्सटाइल व कपड़ा उद्योग का काफी बड़ा योगदान है। इन उद्योगों में हजारों परिवारों का सीधा जुड़ाव है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए पूर्व केंद्रीय कपड़ा मंत्री शंकरसिंह वाघेला ने जोधपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में घोषणा की थी कि यदि राज्य सरकार भूमि उपलब्ध कराती है तो जोधपुर जिले में टेक्सटाइल पार्क स्थापित किया जा सकता है।

प्रस्तावित टेक्सटाइल पार्क जोधपुर में स्थापित होने से पर्यावरण व प्रदूषण की समस्या का समाधान भी हो जाएगा। जोधपुर, पाली व बालोतरा में कई जगह कपड़े की धुलाई से कारखानों से निकलने वाला टेक्सटाइल का केमिकलयुक्त पानी ट्रीटमेंट प्लांटों की क्षमता कम होने के कारण नदी-नालों में जा रहा है, जिससे भूजल व भूमि दोनों प्रदूषित हो रहे हैं।

उन्होंने सीएम से आग्रह किया कि केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित टेक्सटाइल पार्क को जोधपुर मुख्यालय में स्थापित कराने के लिए जोधपुर में 1 हजार एकड़ भूमि उपलब्ध करवाने के आश्वासन का केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें