पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:गैस बुकिंग की तरह 1 नंबर दबा दर्ज करवा सकेंगे बिजली की कंपलेन

जोधपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कस्टमर केयर पर फोन करने पर ना इंतजार करना होगा ना ही कॉल ड्रॉप होगी

जोधपुर डिस्कॉम के कस्टमर केयर सेंटर में बिजली संबंधित शिकायत दर्ज करवाने के लिए उपभोक्ताओं को अब लंबा इंतजार या कॉल ड्रॉप का सामना नहीं करना पड़ेगा। सीसीसी में आईवीआर यानी इन्ट्रेक्टिव वॉयस रिस्पांस की सुविधा शुरू की गई हैं। कॉल वेटिंग में आते ही या बिना बात किए ही उपभोक्ता रसोई गैस बुकिंग करवाने की तरह एक नंबर दबाकर शिकायत दर्ज करवा सकेगा।

डिस्कॉम के पास अब तक सिर्फ कालिंग के आधार पर ऑपरेटर स्वयं शिकायत दर्ज करते थे। अब दोनों सुविधा शुरू रहेगी। सीसीसी संभालने वाली टेलि परफॉर्मेंस कंपनी के सीनियर डायरेक्टर विपुल भारद्वाज ने बताया कि देश भर में मेट्रो में ऑनलाइन सुविधा देने वाली कंपनियों के पास ये सॉफ्टवेयर है।

रजिस्टर्ड नंबर होने पर ज्यादा आसानी होगी

डिस्कॉम में उपभोक्ताओं के नंबर रजिस्टर होने पर कॉल करते ही जल्दी शिकायत दर्ज होगी। कॉल शुरू होते ही वॉयस रिकार्डिंग ये जानकारी देगा कि आप रजिस्टर्ड उपभोक्ता हैं या नहीं। इसके बाद आगे का प्रोसेस शुरू होगा। बिना रजिस्टर्ड उपभोक्ता भी वॉयस कॉल के निर्देश की पालना कर तुरंत ही अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।

ये सुविधा 1 सितंबर से शुरू की गई हैं। इसके बाद डिस्कॉम की ऑफिशियली वेबसाइट पर उपभोक्ताओं की बिजली संबंधित शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा शुरू होने जा रही हैं। इसके लिए कंपनी की ओर से विशेष सॉफ्टवेयर तैयार करवाया जा रहा है। यह सुविधा भी इसी महीने शुरू होने वाली है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें