पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्ष की पहला त्यौहार:सूर्यनगरी में हर्षोल्लास से मना रहे है सूर्य उपासना का पर्व मकर संक्रांति, दान कर पुण्य कमाने में जुटे लोग

जोधपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एक मंदिर के बाहर तिल से बने उत्पाद का वितरण करती एक महिला। - Dainik Bhaskar
एक मंदिर के बाहर तिल से बने उत्पाद का वितरण करती एक महिला।
  • कुछ संस्थाओं की तरफ से आज लगाया जा रहा है रक्तदान शिविर

सूर्यनगरी में आज सूर्य उपासना का पर्व मकर संक्रांति पर्व हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। साल के पहले त्यौहार पर लोग तिल व गुड़ से बने उत्पाद दान कर रहे है। वहीं महिलाएं एक ही तरह की तेरह वस्तुएं जिसे तेरुंडा कहा जाता है की परम्परा का निर्वहन कर रही है। मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की जा रही है। साथ ही कुछ संगठनों की तरफ से आज रक्तदान किया जाएगा।

सूर्यदेव के आज सुबह 8.13 बजे मकर राशि में प्रवेश करने के साथ ही मकर संक्रांति का पर्व शुरू हो गया। इसके साथ ही लोग स्नान कर पूजा-अर्चना कर रहे है। वहीं आज दिनभर वस्तुओं के दान का दौर चलेगा। शास्त्रों के अनुसार आज से सूर्य दक्षिणायान से उत्तरायण हो जाएंगे। इसके साथ ही ऋतु परिवर्तन शुरू हो जाएगा। इस दिन किया गया दान श्रेष्ठ माना गया है। शहर की कच्ची बस्तियों में सुबह से लोगों के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। लोग तिल व गुड़ से बने उत्पादों का वितरण कर पुण्य कमाने में जुटे है। वहीं गोशालाओं में पहुंच लोग विशेषरूप से गायों को चारा खिला रहे है।

तेरुंडे की परम्परा

जोधपुर में मकर संक्रांति के दिन तेरुंडा देने की परम्परा रही है। इस दिन महिलाएं एक जैसी तेरह वस्तुओं को तिल के लड्‌डू के साथ में दान करती है। इन वस्तुओं का संग्रहण महिलाएं पहले से कर लेती है और आज सुबह से इनका वितरण करती है। वहीं घरों में आज दाल के पकौड़े बना रिश्तेदारों को बुलाया जाता है।

शिविर लगा करेंगे रक्तदान

मकर संक्रांति के अवसर पर आज ग्लोबल रिलिफ सोसायटी व अग्रवाल पंचायत की ओर से पांचवीं रोड स्थित अग्रसेन वाटिका में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। जबकि जोधपुर ब्लड डोनर ग्रुप की तरप से रोटरी ब्लड बैंक में शिविर लगा रक्तदान किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser