पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुश्किल में मेहमान परिन्दे:प्रवासी प्रक्षियों पर मंडराने लगा अब बर्ड फ्लू का खतरा, राजस्थान में लाखों की संख्या में डेरा जमाए हैं परिन्दे

जोधपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर जिले के खीचन में प्रवासी पक्षी कुरजा इस समय डेरा जमाए हुए हैं। - Dainik Bhaskar
जोधपुर जिले के खीचन में प्रवासी पक्षी कुरजा इस समय डेरा जमाए हुए हैं।
  • मारवाड़ में ही एक से डेढ़ लाख तक प्रवासी परिन्दे इस समय डेरा जमाए हुए हैं

नए साल में कम होते कोरोना के कहर से मिली राहत के बाद प्रदेश में बर्ड फ्लू के रूप में नया संकट आ खड़ा हुआ है। राजस्थान के कुछ जिलों में पक्षियों की इस महामारी की पुष्टि हो चुकी है। इसके साथ ही सर्दी के मौसम में ठंडे देशों से आने वाले प्रवासी परिन्दों पर भी बर्ड फ्लू का साया मंडरा रहा है।

इस समय अकेले मारवाड़ में ही करीब डेढ़ लाख प्रवासी परिन्दों ने डेरा जमा रखा है, जबकि पूरे राजस्थान में इनकी संख्या लाखों में हैं। हालांकि, अभी तक इनमें कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन पक्षी विशेषज्ञ चिंता जता रहे हैं कि यदि इनमें बर्ड फ्लू फैल गया तो हालात विकट हो जाएंगे।

साइबेरिया और मंगोलिया सहित उस क्षेत्र के कुछ देशों में इन दिनों पड़ने वाली जबरदस्त सर्दी से बचाव के लिए प्रवासी परिन्दे लाखों की संख्या में भारत आते हैं। इनमें विभिन्न प्रजातियों के पक्षी राजस्थान में डेरा जमाते हैं। अकेले पश्चिमी राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र में ही करीब डेढ़ लाख परिन्दों ने अलग-अलग स्थान पर डेरा जमा रखा है। इसके अलावा सांभर झील व केवलादेव पक्षी अभ्यारण्य के साथ विभिन्न स्थान पर पक्षी आए हुए हैं।

जोधपुर जिले के खीचन में मचा हड़कंप
जोधपुर जिले के खीचन गांव में 25 हजार से अधिक कुरजा पक्षियों ने डेरा डाल रखा है। गांव के लोग इनकी सेवा में जुटे हैं। रोजाना करीब 20 क्विंटल दाना इनको खिलाया जा रहा है। खीचन में कल तीन कौवे मृत मिले थे। इसके बाद हड़कंप मच गया। कुरजा की देखभाल करने वाले सेवाराम का कहना है कि करंट लगने से दो-तीन कुरजा की मौत अवश्य हुई है, लेकिन बीमारी से अभी तक एक भी कुरजा की मौत नहीं हुई है।

करंट से कुरजा की मौत होने के बाद पशु चिकित्सकों ने उनकी जांच की थी। वहीं कौओं को पूरी एहतियात बरतते हुए चिकित्सा विभाग को सौंप दिया गया है। कुरजा पर नजर रख रहे डॉ. भागीरथ सोनी ने बताया कि फिलहाल खतरे जैसे कोई संकेत नजर नहीं आए हैं। लगातार कुरजा पर नजर रखी जा रही है। वहीं जोधपुर में मरे कौओं की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने से राहत मिली है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें