पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यात्री बेबस:कोरोनाकाल में लंबी दूरी पर चलने वाली अधिकांश प्राइवेट बसें हो गई बंद, बढ़ गया किराया

जोधपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सवारियां नहीं मिलने से लाेकल रूट पर चलने वाली बसों के संचालक भी मनमर्जी से ले रहे किराया

कोराेना महामारी का असर प्राइवेट बस ऑपरेटरों पर भी पड़ा है। यात्री भार नहीं मिलने से लंबी दूरी पर चलने वाली अधिकांश बसें बंद हो गई हैं। ऐसे में किराये में भी बढ़ोतरी हो गई है। मुंबई, पूना, बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद के रास्ते चलने वाली ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट बसें तो बंद ही हो गई हैं।

अब अहमदाबाद, जयपुर, उदयपुर, आगरा, कोटा, सूरत के रूट पर चलने वाली कुछ बसें ही संचालित हैं। साथ ही लोकल रूट पर चलने वाली बसों में संचालकों ने अपनी मर्जी से किराया बढ़ा लिया है। यात्रियों के पूछने पर एक ही जवाब दिया जाता है कि सवारियां नहीं मिलती हैं। इसके चलते किराया बढ़ गया है।

वहीं ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट बस ऑनर्स एसोसिएशन का कहना है कि जोधपुर से राज्य व दूसरे स्टेट में चलने वाली बसों में यात्री भार नहीं मिलने से अधिकांश बसों को बंद करना पड़ गया है। नियमों के अनुसार अब बस में क्षमता से 50 प्रतिशत सवारियां ही बिठाई जा सकती हैं। इससे अधिक सवारियां बैठाने पर बसों को सीज किया जा रहा है।
ट्रेवल्स एजेंसियों के किराये में ये अंतर
चंद्रा ट्रैवल्स जोधपुर-जयपुर सीट 450 स्लीपर 550, जैन ट्रेवल्स सीट 350, स्लीपर 500, जाखड़ ट्रेवल्स सीट 350, स्लीपर 500 रुपए, कल्पना ट्रेवल्स सीट 350, स्लीपर 500, एमआर ट्रेवल्स सीट 360, स्लीपर 480 रुपए लिए जा रहे हैं। अहमदाबाद के सीट के 500 और स्लीपर के 700 रुपए लिए जा रहे हैं।

लोकल रूट पर 50 से 70 रुपए तक बढ़ गया किराया

जैसलमेर, नागौर, फलोदी, बाड़मेर, बालोतरा, सांचौर, जैतारण, भोपालगढ़, सोजत के रास्ते लोकल रूट पर चलने वाली प्राइवेट बसों में 50 से 70 रुपए तक बढ़ा दिए गए हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले यात्रियों को नुकसान हो रहा है। साथ ही लंबी दूरी की बसों में भी ट्रेवल्स एजेसियां अपनी मनमर्जी से किराया ले रही हैं।
क्षमता से अधिक सवारियां ले जाने पर होगी कार्रवाई
परिवहन निरीक्षक गोपेश भाटी ने बताया कि निजी बसें क्षमता से 50 प्रतिशत सवारियां ही ले जा सकती हैं। इससे ज्यादा सवारियां ले जाने पर बसों को सीज करने का प्रावधान है। किराया ज्यादा लेने की कोई शिकायत अभी मिली नहीं है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें