पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रीय पक्षी का रेस्क्यू:कुएं में गिरकर निढाल हुए मोर को युवक ने जान जोखिम में डाल निकाला बाहर

जोधपुर5 महीने पहले
पाली जिले में सोजत क्षेत्र के बीरावास गांव में कुएं में फंसे मोर का बाहर निकालते ग्रामीण। (फोटो: श्याम पारासर)
  • पाली जिले के बीरावास गांव के प्राचीन कुएं में फंस गया था मोर
  • काफी मशक्कत के बाद मोर को बाहर निकाला फिर उसे खुले में छोड़ दिया

पाली जिले के बीरावास में एक कुएं के अंदर फंसे राष्ट्रीय पक्षी मोर को स्थानीय युवक गणपत सिंह राजपुरोहित ने अपनी जान जोखिम में डाल ग्रामीणों के सहयोग से बाहर निकाल लिया। बाहर निकाल मोर को खुले में छोड़ दिया गया। बीरावास गांव के एक प्राचीन कुएं में कुछ लोगों ने एक मोर को अंदर फंसा हुआ देखा। मोर को निकालने के लिए कई लोग कुएं के बाहर एकत्र हो गए। किसी ने रस्सी के सहारे मोर को हिलाने का प्रयास किया, ताकि वह उड़ान भर बाहर निकल सके लेकिन कुएं के भीतर पानी के किनारे बैठा मोर टस से मस नहीं हुआ।

रविवार दोपहर से इस कुएं में फंसे मोर ने बाहर निकलने का भरसक प्रयास किया। लगातार प्रयास करते रहने से मोर काफी थक गया और घबरा कर निढाल होकर बैठ गया। बाद में कुछ लोगों ने एक चारपाई को कुएं में उतारा। ताकि मोर इसके ऊपर बैठ जाए तो वे उसे बाहर निकाल ले। लेकिन यह प्रयास भी विफल रहा। बाद में गणपतसिंह ने कुएं के भीतर उतने का फैसला किया। एक रस्सी के सहारे उसे कुएं में उतारा गया। कुएं में उतर उसने बड़ी सावधानी से मोर को पकड़ा। इस दौरान मोर ने उसकी पकड़ से छूटने का बहुत प्रयास किया लेकिन गणपत ने उसे नहीं छोड़ा। बाद में मोर व गणपत खाट पर बैठ गए, जिसे ग्रामीणों ने बाहर निकाल लिया। बाहर निकाल मोर को वापस खुले में छोड़ दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser