• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • New vegetable market to be built on 30 bigha land in Rampura Bhatian on Mathania Road, farmers will not have to come to Jodhpur to sell vegetables

सुविधा / मथानिया रोड पर रामपुरा भाटियान में 30 बीघा भूमि पर बनेगी नई सब्जी मंडी, किसानों को सब्जी बेचने जोधपुर नहीं आना पड़ेगा

New vegetable market to be built on 30 bigha land in Rampura Bhatian on Mathania Road, farmers will not have to come to Jodhpur to sell vegetables
X
New vegetable market to be built on 30 bigha land in Rampura Bhatian on Mathania Road, farmers will not have to come to Jodhpur to sell vegetables

  • कृषि विभाग की खाली पड़ी जमीन पर बनेगी मंडी, स्वीकृति मिली, डीएलसी दर पर राशि देगी फल-सब्जी मंडी

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:14 AM IST

जोधपुर. मथानिया रोड स्थित रामपुरा भाटियान में नई फल-सब्जी मंडी बनेगी। कृषि विभाग की खाली पड़ी जमीन में से 30 बीघा भूमि के लिए प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है। होलसेल फल सब्जी मंडी के बनने से किसानों, व्यापारियों के साथ आमजन को भी फायदा होगा। आसपास के किसानों को सब्जी बेचने के लिए जोधपुर नहीं आना पड़ेगा।   फल-सब्जी मंडी को डीएलसी दर पर कृषि विभाग को जमीन का भुगतान करना होगा।

सावित्री बाई फल सब्जी मंडी भदवासिया के सचिव ने कृषि विभाग के उपनिदेशक को पत्र लिखकर भूमि की डीएलसी दर निर्धारित करने को कहा है। डीएलसी दर का निर्धारण होने से फल-सब्जी मंडी को राशि जमा करवानी होगी।

राशि के जमा होने के बाद में 30 बीघा जमीन फल-सब्जी मंडी को मिल जाएगी। कृषि विभाग के उपनिदेशक ओमप्रकाश पांडेय ने जेडीए के आयुक्त को पत्र लिखकर मथानिया ओसियां मार्ग पर रामपुरा भाटियान की 30 बीघा भूमि के लिए डीएलसी दर तय करने का आग्रह किया है। 
भदवासिया फल-सब्जी मंडी पर कम होगा भार
वर्तमान में भदवासिया में फल-सब्जी मंडी संचालित की जा रही है। मंडी में सुबह तो इतनी भीड़ हो जाती है कि पैर रखने की जगह भी मुश्किल से मिलती है। यहां गाडियाें की लाइनें लग जाती है। पूरे शहर के सब्जी विक्रेता भी यही से सब्जी खरीदने के लिए आते हैं।

रामपुरा भाटियान में फल सब्जी मंडी बनने से भदवासिया मंडी पर भार कम होगा। किसानों को भी जोधपुर आने से छुटकारा मिल जाएगा और अपने पास ही सब्जी बेचने की सुविधा मिलेगी। मथानिया, तिंवरी, ओसियां में मीठे पानी की सब्जियां भरपूर हो रही हैं। किसान अपने सब्जी काे यहां लाकर बेच सकेंगे। 
जमीन मिलने के बाद मंडी की प्रक्रिया शुरू करेंगे 

  •  ओसियां, मथानिया रोड स्थित रामपुरा भाटियान में कृषि विभाग की खाली पड़ी भूमि फल सब्जी मंडी को मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। कृषि विभाग ने भी स्वीकृति प्रदान कर दी है। फल सब्जी मंडी के पास डीएलसी दर की डिमांड आते ही राशि कृषि विभाग को जमा करवा दी जाएगी। इसके बाद में फल सब्जी मंडी को जमीन हा़े आवंटन हो जाएगा। जमीन के मिलने के बाद में आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। फल-सब्जी मंडी बनने से किसानों के साथ सभी को इसका फायदा मिलेगा।

-जब्बरसिंह शेखावत, उप निदेशक, कृषि उपज मंडी

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना