पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Night's Temperature Reached 190. At The End Of The Month, The Mercury Of The Day Will Also Decrease, Feeling Of Heat In The Day And Mild Coolness At Night.

मौसम:रात का तापमान घटकर 19 डिग्री पहुंचा माह के अंत में दिन का पारा भी घटेगा, दिन में गर्मी और रात में हल्की ठंडक का अहसास

जोधपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर का न्यूनतम तापमान आंशिक रूप से गिरकर मंगलवार को 19 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मानसून की विदाई और हवाओं का रुख बदलने की वजह से तापमान गिरावट आ रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस माह के अंत तक दिन का तापमान भी घटने लगेगा। अभी अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रहा। यानी दिन में तेज गर्मी तो रात को हल्की ठंडक महसूस होने लगी है। शहर का अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान से दुगुना रिकॉर्ड हुआ। जोधपुर शहर से मानसून की विदाई के बाद शहर की तरफ अब दक्षिणी हवाएं चलना बंद हो गई हैं। अब हवाओं का रुख पश्चिमी होने लगा है।

यही कारण है कि इस तरफ बादल नहीं आ रहे हैं और नमी का मिलना बंद है। धूप खिली निकलने की वजह से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। शहर का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर में अक्टूबर का औसत अधिकतम तापमान 20.1 व 35.8 डिग्री सेल्सियस है, लेकिन अक्टूबर माह के अंत तक गुलाबी ठंडक का अहसास होना शुरू हो जाता है। पिछले 10 वर्षों में शहर का न्यूनतम तापमान 14.8 से 17.8 के बीच तथा अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है।
कब व कैसे घटेगा तापमान
अक्टूबर माह के शुरुआत से नवंबर माह के मध्य पश्चिमी विक्षोभ यानी पश्चिमी से तेज हवाएं चलना शुरू हो जाती हैं। ये हवाएं जब उत्तरी व पूर्वी भारत की तरफ जाती है तो वहां बर्फबारी होती है। बर्फबारी के बाद उत्तरी व पूर्वी भारत से हवाएं चलती हैं, जो ठंडक लेकर राजस्थान की तरफ आती है और तापमान कम होने लगता है।

खबरें और भी हैं...