गाइडलाइन / सामान्य स्टूडेंट्स प्रमोट होंगे, इंजी. और आर्किटेक्चर के लिए गाइडलाइन नहीं

Normal students will be promoted, Engg. And not a guideline for architecture
X
Normal students will be promoted, Engg. And not a guideline for architecture

  • यूजीसी के अनुसार बीटेक ओल्ड सेमेस्टर की परीक्षा दिसंबर व अप्रैल तक होनी थी

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 07:14 AM IST

जोधपुर. कोविड-19 वायरस के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने सामान्य संकाय के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्णय लिया है, लेकिन इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर के स्टूडेंट्स के लिए कोई गाइडलाइन नहीं होने से वे असमंजस में हैं। बीटेक 4 ईयर और आर्किटेक्चर 5 ईयर कोर्स हैं। दोनों संकायों के स्टूडेंट्स नहीं जानते कि उनकी परीक्षा होगी या नहीं?  

यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार बीटेक ओल्ड सेमेस्टर की परीक्षा दिसंबर और अप्रैल तक हो जानी चाहिए थी। सेमेस्टर की परीक्षाएं देरी से होती नजर आ रही है। ऐसे में सेशन शुरू होने में अधिक समय लगने की संभावना है। बीटेक के 2 सेमेस्टर की परीक्षाएं पीछे चल रही हैं।

इस साल जो स्टूडेंट्स बीटेक के तृतीय वर्ष में हैं, उनको एक साल में प्रोजेक्ट वर्क और प्लेसमेंट के साथ ही 4 सेमेस्टर की परीक्षाएं देनी होंगी। विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति को दूर करने के लिए विवि प्रशासन की ओर से कुछ नहीं कहा गया है।

विश्वविद्यालय प्रशासन अभी केवल अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं करवाने के निर्देश दे रहा है, लेकिन उनके ध्यान में नहीं हैं कि अंतिम वर्ष के विद्यार्थी जिनके भी पिछले किसी भी सेमेस्टर में बैक आ रखी है, उनका क्या होगा? इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को डिग्री 4 साल की बजाय 5 साल में पूरी होगी, क्योंकि विवि प्रशासन पहले से ही 2 सेमेस्टर पीछे चल रहा है।

स्थिति यह है कि अभी तक 5वें और 7वें सेमेस्टर के पेपर नही हुए हैं। इसके अलावा 7वें सेमेस्टर के पहले थ्योरी का और सारे प्रेक्टिकल एग्जाम भी शेष हैं। विवि प्रशासन ने प्रेक्टिकल एग्जाम की तारीख निकाली है, लेकिन परेशानी यह है कि स्टूडेंट्स अभी तक गांवों से आए नहीं हैं और हॉस्टल में रहने की सुविधा शुरू नहीं हुई है। 

बार-बार बदल रहे तारीख
इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स ने बताया कि विवि प्रशासन की तैयारियां नाकाफी है। 5वें सेमेस्टर की परीक्षा की तारीख पूर्व में 26 मार्च निकाली थी, पर कोरोना के कारण यह निरस्त हो गई। अभी तक नई तारीख नई आई है और ना ही अपडेट किया जा रहा है। 

प्रोजेक्ट वर्क में परेशानी 
चूंकि फाइनल ईयर में स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट वर्क दिए जाते हैं, यह वर्क चार-पांच स्टूडेंट्स का एक ग्रुप तैयार करता है। पर अब यह संभव नजर नहीं आ रहा। ऐसे में सब अपने-अपने घरों से प्रोजेक्ट वर्क कर रहे हैं। इसमें कई तरह की तकनीकी समस्या आ रही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना