पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना रोगी छठी बार 100 पार:शहर में अब जयपुर से सिर्फ 40 राेगी कम, एक्टिव केस भी एक हजार पार

जोधपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांवाें से 25 रोगी, ट्रेनों में आए 6 यात्री भी संक्रमित, 46 डिस्चार्ज
  • 4452 सैंपल की जांच में 2.35% (105) पाॅजिटिव आए
  • कुल 3923 संक्रमित, रिकवरी रेट और गिरी, अब 72.08%

शहर में साेमवार काे एक दिन बाद फिर 100+ रोगी मिले। 4452 सैंपलों की जांच में 105 यानी 2.35% पाॅजिटिव आए गए। वहीं चार और संक्रमितों की मौत हो गई। इनमें से एक व्यापारियों का मोहल्ला निवासी युवक की मौत विषाक्त पदार्थ खाने से हुई।

उसका मौत के बाद किया गया कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। कोरोना से मौतों का आंकड़ा 71 पर पहुंच गया। नए रोगियों में से 25 जिले के विभिन्न गांवों से मिले। इनके अलावा 3 डॉक्टर, 3 न्यायिक कर्मी व ट्रेनों में आए 6 यात्री भी संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा 3923 पर पहुंच गया।

जोधपुर में अब जयपुर से केवल 40 संक्रमित कम है। संभवत: मंगलवार को कुल संक्रमितों के मामले में जयपुर को पीछे छोड़ जोधपुर में प्रदेश में टॉप पर पहुंच जाएगा। हालांकि सैंपलिंग के मामले में जोधपुर से जयपुर से बहुत आगे है। सोमवार को 46 और रोगियों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें से 5 को कोविड केयर सेंटर, 17 को एम्स व 24 को होमआइसोलेशन से छुट्‌टी मिली।

शहर में संक्रमितों का आंकड़ा जबरदस्त सैंपलिंग से बढ़ रहा है। जुलाई के पहले 13 दिनों में ही 50796 टेस्ट हाे चुके हैं, जाे प्रदेश में सर्वाधिक है। हालांकि बड़ी संख्या में मिल रहे राेगियाें से शहर की रिकवरी रेट में लगातार गिरावट आ रही है। अब 72.08% यानी 2828 राेगी डिस्चार्ज हाे चुके हैं। 10 दिन पहले तक यह दर 85% तक पहुंच गई थी, लेकिन इसके बाद तेज हुई सैंपलिंग से रोगियों का आंकड़ा बढ़ने लगा।
चौहाबो और प्रतापनगर में मिले सर्वाधिक 8-8 राेगी
सोमवार को सर्वाधिक 8-8 पॉजिटिव प्रताप नगर व चौहाबो में मिले। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी इस रिपोर्ट में 25 पॉजिटिव आए है, जिसमें सर्वाधिक पीपाड़ सिटी में 7 व बिलाड़ा में 6 पॉजिटिव आए है। इसके अलावा सूरसागर में 6, इंद्रा कॉलोनी में 4, बोरानाडा व कुशल नगर में 3-3 व डालडा बिल्डिंग, हरिओम नगर, रामबाग, नया पुरा, मधु अस्पताल के पास, कुड़ी भगतासनी, शास्त्री नगर, सरदारपुरा व सुभाष नगर में 2-2 पॉजिटिव सामने आए।

वहीं सांगरिया फांटा, बेबी पार्क के पीछे वार्ड 50, नेहरू पार्क, कुम्हारों की बगेची, चांदणा भाकर, बॉम्बे मोटर, कृषि भवन, व्यापारियों का मौहल्ला, भदवासिया, शांति नगर, कीर्ति नगर, स्टेडियम शॉपिंग सेंटर, परिहार नगर, मगरा पूंजला, बनावत बेरा, भैरूबाग के पास, रातानाडा, मिल्क मैन कॉलोनी, रतन नगर, कमला नेहरू कॉलोनी, शिकारगढ़, गोविंद नगर खेमेका कुंआ, करणी नगर, जीनगर मौहल्ला, पावटा, अरिहंत अदिता, सोजती गेट, शंकर नगर व बासनी क्षेत्र में एक एक व दो अन्य पॉजिटिव सामने आए। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में बावड़ी में दो, पिमाणियों की ढाणी, डऊकिया व तिंवरी में एक, शेरगढ़ में 3 व ओसियां में दो पॉजिटिव रोगी सामने आए।

इन रोगियों में छह रोगी रेलवे स्टेशनों पर चल रहे कैंप में सामने आए हैं। मथानिया थाना क्षेत्र निवासी राष्ट्रपति से सम्मानित होने की फर्जी फोटो पोस्ट करने वाला युवक कोरोना पॉजिटिव आया है। मामले में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर दो दिन की रिमांड पर लिया था। सोमवार को उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
इधर, हाईकोर्ट के 3 और न्यायिक कर्मचारी पॉजिटिव, अब तक 13
हाईकोर्ट में सोमवार को तीन और न्यायिक कर्मचारी संक्रमित पाए गए। इनमें दो महिला कर्मचारी शामिल है। हाईकोर्ट की डिस्पेंसरी में सोमवार को वकीलों के भी सैंपल लिए गए। हाईकोर्ट में गत 8 जुलाई को एक न्यायाधीश के निजी सचिव के पॉजिटिव आने के बाद कार्य स्थगन कर सभी कर्मचारियों के सैम्पल लिए गए थे। इसके बाद आई जांच रिपोर्ट में 9 कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए थे। इसमें कुछ कर्मचारियों की रिपोर्ट आना बाकी थी। अब तक 13 कर्मचारी पाॅजिटिव आ चुके हैं।
आयुर्वेद विवि के 4 रेजीडेंट भी संक्रमित
डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद विश्वविद्यालय के सर्जरी विभाग में कार्यरत 4 रेजिडेंट स्टूडेंट्स के पॉजिटिव है। चारों को होम क्वारेंटाइन में रखा गया है। चारों शहर के निवासी हैं और एक साथ एक वाहन में विवि में आते हैं। इनमें से एक के पाॅजिटिव आने के बाद बाकी का टेस्ट किया गया था। विवि प्रशासन ने हॉस्टल में रहने वालों के साथ करीब 300 स्टूडेंट्स का सोमवार को कोरोना टेस्ट कराया है।

4 में से 3 मृतकों की आयु 60 वर्ष से कम

सोमवार को हुई चार में से तीन मौतें महात्मा गांधी अस्पताल और एक एम्स में हुई। इनमें से 3 की उम्र 60 वर्ष से कम है। एमजीएच में शिकारगढ़ निवासी 42 वर्षीय चंद्रा की मौत हुई। उन्हें 10 जुलाई को भर्ती किया गया था। उन्हें मोटापे के साथ बाइलेटल निमोनिया भी था। रविवार रात 12:20 बजे उनकी मौत हो गई।

पावटा सी रोड मटकी चौराहा निवासी 60 वर्षीय जयकिशन को रविवार को एमजीएच में भर्ती करवाया गया था। सोमवार को शाम 7: बजे उन्होंने दम तोड़ दिया। वे हाइपर टेंशन के रोगी भी थे। वहीं व्यापारियों के मोहल्ला निवासी 39 साल के जावेद अली को विषाक्त पदार्थ खाने की शिकायत के चलते रविवार को एमजीएच लाया गया।

शाम 5:10 पर उसने दम तोड़ दिया। इसक बाद किया गया कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया। वहीं एम्स में 58 वर्षीय चौहाबो निवासी कमला देवी को भर्ती करवाया गया था। जहां सोमवार को उनकी मौत हो गई। उन्हें हाइपर टेंशन, निमोनिया व सांस की तकलीफ भी थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें