कोविड-19 / कोरोना से मौत पर अब अंतिम संस्कार में परिवार के लोग शामिल होंगे या प्रतिनिधि भेज सकेंगे

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:03 AM IST

जोधपुर. कोरोना वायरस से होने वाली मौत या किसी व्यक्ति के मौत के बाद लिए गए सैंपल के पॉजिटिव आने पर अंतिम संस्कार गाइडलाइन के तहत प्रशासन ही करवा रहा है। अंतिम संस्कार तरीके से किया गया या नहीं, इसको लेकर परिजनों में थोड़ी शंका रहती है।

इसी के मद्देनजर अब तय किया गया है कि परिवार के लोग अंतिम संस्कार करने वाले दल में शामिल होने के साथ अब सरकारी या गैर सरकारी व्यक्ति को भी बतौर प्रतिनिधि उसमें शामिल करवा सकेंगे। दरअसल, कोरोना संक्रमण के लिए बनी केंद्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन में तय किया हुआ है कि कोरोना से मौत मामलों में शव परिजनों को नहीं दिया जाएगा।

अंतिम संस्कार के लिए प्रशासन ने ही अलग से टीम बनाई हुई है। यह टीम नगर निगम के सहयोग से व्यक्ति के धर्म के अनुसार उसका अंतिम संस्कार करती है। इसी गाइडलाइन में कुछ संशोधन करते हुए जिला कलेक्टर एवं जिला आपदा प्राधिकरण के अध्यक्ष प्रकाश राजपुरोहित ने तय किया है कि अंतिम संस्कार की प्रक्रिया में परिवार की सहमति से किसी अन्य सरकारी या गैर सरकारी सदस्य को सम्मिलित किया जा सकेगा। अंतिम संस्कार करने वाली टीम में ऐसे लोग चार से ज्यादा नहीं हो सकेंगे और उन्हें भी लिखित में सहमति देनी होगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना