पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन की तैयारी:पहले चरण में डेढ़ से दो लाख टीके जोधपुर पहुंचेंगे

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेशवासियों को लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन
  • आसपास के जिलों में जोधपुर से ही सप्लाई होगी वैक्सीन

केंद्र सरकार की ओर से 14 जनवरी को वैक्सीनेशन की घोषणा होने के बाद जिंदगी का यह टीका जल्द ही जोधपुर आने वाला है। जोधपुर सहित पूरे राजस्थान को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में तैयार हुई कोविशील्ड वैक्सीन मिलेगी। कारण कि इस वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है। जबकि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन सहित पांच के अभी ट्रायल चल रहे हैं।

जोधपुर में स्टेट वैक्सीनेशन सेंटर तैयार किया गया है, इसके अलावा जयपुर व उदयपुर में इसी तरह के सेंटर तैयार किए जा चुके हैं। टीकारकण के लिए पहले फेज में जोधपुर डेढ़ से दो लाख टीके पहुंचने की संभावना है। कलेक्टर इंद्रजीतसिंह ने बताया कि जोधपुर में स्टेट सेंटर की तरह तैयारियां चल रही हैं। यहीं से पड़ोसी जिलों में वैक्सीन पहुंचाई जाएगी।
दूसरी डोज भी इसी कंपनी की होगी

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पहले फेज में कोविशील्ड वैक्सीन केंद्र की ओर से भेजी जाएगी। इस कंपनी के पांच करोड़ डोज तैयार कर हिमाचल में रेफ्रिजरेशन सेंटर में रखे गए हैं। यहां से देश में बने चार बड़े सेंटर करनाल, मुंबई व चेन्नई सहित अन्य स्थानों पर एयर लिफ्ट किया जाएगा। वहां से जोधपुर जैसे स्टेट वैक्सीनेशन सेंटर तक ये वैक्सीन पहुंचेगी।

जोधपुर से आठ से ज्यादा जिलों में इसकी सप्लाई की जानी है। स्टेट के पहले फ्रंट लाइन वॉरियर्स के लिए ये टीका लगाने की डोज मिलेगी। राज्य की ओर से केंद्र को भेजी गई सूची के अनुसार ही डोज मिलेगी। पहली डोज के बाद दूसरी डोज भी इसी कंपनी की भेजी जाएगी। मार्च के बाद कोवैक्सीन, जायकोव सहित पांच कंपनियों का टीका मिलेगा।
सर्वे के आधार पर होगा रजिस्ट्रेशन
टीका लगावाने के लिए फ्रंट लाइन वॉरियर्स के बाद लोगों को टीका लगेगा। इसकी प्रक्रिया फरवरी में शुरू होगी। इसके लिए कोरोना काल में किए गए सर्वे की तरह घर-घर जाकर स्वास्थ्य कर्मी व बीएलओ फार्म भरवाकर रजिस्ट्रेशन करेंगे। इस आधार पर सूची बनेगी और फिर स्टेट के माध्यम से केंद्र सरकार को भेजी जाएगी।

जिलों से मिलने वाली सूची के अनुसार ही वैक्सीन भेजी जाएगी। इसे लगाने वालों को मैसेज भी मिलेगा। इससे पता चलेगा कि कैसे वैक्सीनेशन होगा। जोधपुर जैसे बड़े जिलों में इसकी संख्या ज्यादा होगी। यहां पर वैक्सीनेशन सेंटर भी ज्यादा बनाए गए हैं।
एयरलिफ्ट के लिए एयरफोर्स अलर्ट पर
वैक्सीनेशन को एयर लिफ्ट करने के लिए एयरफोर्स को अलर्ट पर रखा गया हैं। पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर बड़ा एयरबेस होने के कारण यहां से बड़ा ट्रांसपोर्टेशन होने की संभावना है। एयरफोर्स के ट्रांसपोर्टेशन विमानों के साथ एयर इंडिया के बड़े विमानों को इसक लिए तैयार रहने को कहा गया है।

ये देश के बड़े सेंटर से वैक्सीन लेकर स्टेट लेवल के सेंटर्स तक पहुंचेंगे। यहां से जरूरत पड़ने पर हेलिकॉप्टर्स से वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। मुख्यालय ने तैयारियां पूरी कर दी है। अब सरकार के इशारे का इंतजार किया जा रहा है। वैक्सीन को लेकर सभी बड़े एयरबेस अलर्ट पर है।

काेराेना: 53 नए राेगी, 20 ठीक, एक माैत

शहर में बुधवार काे काेराेना के 53 नए राेगी मिले और एक की माैत हुई। डिस्चार्ज होने वालों की संख्या मात्र 20 रही। ऐसा 182 दिन बाद हुआ जब इतनी कम संख्या में रोगी ठीक हुए हो। इससे पहले पिछले साल 8 व 6 जुलाई 19 व 3 जुलाई को मात्र 15 रोगी ठीक हुए थे। एम्स में पाल रोड निवासी देवीलाल बोहरा (62) ने दम ताेड़ा।

इसके साथ ही जनवरी के 6 दिनाें में कुल संक्रमिताें का आंकड़ा 361 पहुंच गया। हालांकि केवल 4 माैत व 437 राेगियाें का ठीक हाेना बड़ी राहत रहा। शहर में अब तक कुल 59,798 संक्रमित हाे चुके है। इनमें से 91.46% यानी 54,690 राेगी ठीक हाे चुके हैं और 857 संक्रमित दम ताेड़ चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें