बोर्ड परीक्षा / 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की 60% संख्या करने की कवायद टेंट में नहीं होंगे पेपर

Paper will not be available in tent to conduct 60% number of candidates at 10th and 12th board examination centers
X
Paper will not be available in tent to conduct 60% number of candidates at 10th and 12th board examination centers

दैनिक भास्कर

Jun 03, 2020, 06:11 AM IST

जोधपुर.  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा होने वाली 12वीं और 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या सीटिंग के हिसाब से 60 प्रतिशत तक हो सकती है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक डॉ. भल्लूराम खीचड़ ने सभी सीबीईओ से अपने अधीनस्थ परीक्षा केंद्रों में छात्र संख्या और बैठक क्षमता दोनों की सूचना मांगी है।

इसी के साथ संबंधित परीक्षा केंद्र अथवा नजदीकी स्कूल में परीक्षा केंद्र स्थापित करने की व्यवस्था हो सकती है अथवा नहीं, इसकी जानकारी मांगी गई है। 

इधर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी  जारोली व सचिव अरविंद कुमार ने मंगलवार को जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर सहित प्रदेश के 16 जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर बैठक की।

इसमें बोर्ड चेयरमैन जारोली ने कहा कि इस बार उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जल्दी करवाने के लिए उत्तर पुस्तिका जांचकर्ताओं को 450 कॉपीज की जगह 300 उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी, ताकि 10 दिनों में उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होकर इसकी ऑनलाइन अपडेट बोर्ड को मिल सके।

इसके अलावा बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि आगामी दिनों में बारिश और आंधी सीजन को देखते हुए टेंट में परीक्षा नहीं करवाई जाएगी। इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में बोर्ड ने नजदीकी कॉलेज अथवा विश्वविद्यालय के खाली भवन में भी परीक्षा करवाने की इच्छा जताई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना