पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जोधपुर:ट्रेनों के समय में हुए बदलाव से अनभिज्ञ रहे लोग, महज 124 यात्रियों को लेकर रवाना हुई मरुधर एक्सप्रेस

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मरुधर एक्सप्रेस जोधपुर से वाराणसी के बीच चलती है। - Dainik Bhaskar
मरुधर एक्सप्रेस जोधपुर से वाराणसी के बीच चलती है।
  • समय बदल रात आठ बजे शुरू कर दी टिकट बुकिंग

उत्तर-पश्चिम रेलवे एक दिसम्बर से ट्रेनों के संचालन के समय में हुए बदलाव की जानकारी समय पर लोगों तक पहुंचाने में पूरी तरह से नाकाम साबित हुआ है। जोधपुर-वाराणसी के बीच चलने वाली मरुधर एक्सप्रेस के बारे में लोग तीन दिन से पता करने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन उन्हें कोई जानकारी नहीं मिल पाई। कल रात रेलवे ने इसकी टिकट बुकिंग शुरू कर दिया। यहीं कारण रहा कि आज जयपुर तक सिर्फ 124 लोगों को लेकर यह ट्रेन जोधपुर से रवाना हुई।

रेलवे ने कल रात आठ बजे से मरुधर एक्सप्रेस का समय बदल चुपचाप टिकट बुकिंग शुरू कर दी। सुबह तक सिर्फ सात लोगों ने अपना टिकट बुक कराया। 101 लोगों ने आज सुबह स्टेशन पहुंच काउंटर से जयपुर तक का टिकट लिया। जबकि 16 लोगों ने जोधपुर और जयपुर के बीच के स्टेशनों की यात्रा की। इस तरह 124 यात्रियों को लेकर मरुधर एक्सप्रेस रवाना हुई।

जिन्हें लागू किया, उनकी जानकारी यात्रियों को नहीं
रेलवे अभी ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन के रूप में चला रहा है। अधिकांश ट्रेनों की संचालन अवधि 30 नवंबर तक तय की गई थी। रेलवे ने 27 नवंबर को कई आदेश जारी कर ट्रेनों के संचालन अवधि बढ़ाने, समय बदलने व कुछ ठहराव बंद करने की घोषणा की, उसके कुछ समय बाद ही इन आदेशों को रोक लिया गया। नतीजा यह रहा कि 30 नवंबर की शाम तक रेलवे यात्रियों को यह जानकारी नहीं दे सका कि ट्रेनों की संचालन अवधि बढ़ाई गई है या नहीं। शाम के बाद अधिकारियों की नींद खुली और रिजर्वेशन सिस्टम में मरुधर को फीड कर रात आठ बजे टिकट की बुकिंग शुरू की गई। हर दिन इस समय इस ट्रेन का चार्ट ही तैयार हो जाता है। गुपचुप मरुधर का जोधपुर से रवाना होने का समय सुबह 9.10 बजे की जगह 8.25 बजे कर दिया है। ट्रेन जयपुर दोपहर 3.30 की जगह 1.50 पहुंचेगी।

इंटरसिटी में नहीं मिले नावां के टिकट
जोधपुर-जयपुर इंटरसिटी में 1 दिसंबर से नावां ठहराव बंद का आदेश हो चुका था। रिजर्वेशन सिस्टम में नाम हटा दिया गया। नतीजा, सिस्टम ने नावां के लिए टिकट देना बंद कर दिया। नावां को लेकर जनप्रतिनिधियों व यात्रियों ने हंगामा किया तो रेलवे ने एक आदेश जारी कर नावां के ठहराव को यथावत रखने की बात कही। लेकिन सिस्टम, नावां स्टेशन मास्टर और जोधपुर मंडल के अधिकारियों के पास ऐसा कोई आदेश नहीं पहुंचा।

हरिद्वार के लिए 30 मिनट देरी से ट्रेन
हरिद्वार के लिए बाड़मेर-​ऋषिकेश एक्सप्रेस लंबे समय बाद पुन: शुरू हुई। अब इस ट्रेन का जोधपुर से इसका टाइम बदल गया। पहले यह बाड़मेर से सुबह 10.25 बजे आकर 10.35 बजे रवाना होती थी, अब 10.50 बजे आकर 11.05 बजे रवाना होगी। लेकिन रेलवे की तरफ से लोगों तक सकी जानकारी भी समय पर नहीं पहुंच पाई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser