पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आत्मदाह का प्रयास:शेरगढ़ बीडीओ ऑफिस में आत्मदाह करने उड़ेला पेट्रोल, युवक व दो साथी गिरफ्तार

शेरगढ़/तेना/ भणियाणाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गुलाबसिंह - Dainik Bhaskar
गुलाबसिंह
  • शौचालय- आवास योजना का लाभ नहीं मिलने से खफा युवक ने पहले बीडीओ को शिकायत दी, फिर पेट्रोल की बोतल दिखाई, बाहर आते ही खुद पर डाला, सीएमओ ने मांगी रिपोर्ट
  • साथ में आए चाचा भी 10 महीने पहले भणियाणा एसडीएम ऑफिस में ऐसा ही प्रयास कर चुके

शेरगढ़ बीडीओ ऑफिस में गुरुवार सुबह एक व्यक्ति ने आवास व शौचालय अनुदान राशि नहीं मिलने से खफा होकर खुद पर पेट्रोल छिड़क लिया। आग लगाने का प्रयास करने लगा। इससे ऑफिस में हड़कंप मच गया। बीडीओ दीपक कुमार शर्मा भी कक्ष से बाहर निकले और उसे पकड़ा। फिर पुलिस को बुलाया गया। पुलिस ने हिनकुड़ी ग्राम पंचायत भोम सागर निवासी 23 वर्षीय गुलाबसिंह पुत्र मूलसिंह को धारा 151 में गिरफ्तार कर लिया। साथ ही उसके चाचा अभयसिंह व वीडियो बनाने वाले प्रेमसिंह को भी पकड़ लिया।

आत्मदाह का प्रयास करने वाला मूलरूप से हिनकुड़ी पंचायत का है लेकिन फिलहाल जैसलमेर में स्वामीजी की ढाणी पंचायत में रहता है। वहीं, घटना को लेकर प्रशासन में हड़कंप मचा रहा। जिला परिषद के सीईओ ने विकास अधिकारी से रिपोर्ट तलब की। आत्मदाह का प्रयास करने वाले के पिता का प्रधानमंत्री आवास सूची में नाम है लेकिन फिलहाल वरीयता क्रम में बाद में होने से किस्त जारी नहीं हुई। बताया जा रहा है कि उस सूची में किसी के आवास की राशि नहीं मिली है।

पकड़े गए आरोपियों का कहना है कि उसने 4 साल पूर्व स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय के लिए आवेदन किया था। उसके बाद भी कई बार आवेदन किया लेकिन उन्हें सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी ने कभी अनुदान राशि के बारे में कोई जवाब नहीं दिया। वह पंचायत समिति शेरगढ़ के भी कई चक्कर काट चुका।

हर बार निराश लौटना पड़। बार-बार शौचालय का आवेदन लेकर आता था लेकिन आवेदन फाड़ दिया जाता। आखिर हार कर उसने आत्मदाह करने की ठानी। विकास अधिकारी डॉ. दीपक कुमार शर्मा ने आरोपी के खिलाफ राजकार्य में बाधा का मामला दर्ज कराया है। साथ आए उसके चाचा अभयसिंह व आत्मदाह प्रयास का वीडियो बनाने वाला आरोपी प्रेमसिंह को शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

पीड़ित हैं या प्लानिंग से आए? चाचा-भतीजा का आत्मदाह ट्रायल
भतीजा - 21.01.2021 शेरगढ़ जोधपुर

शौचालय निर्माण के लिए मिलने वाली अनुदान राशि की मांग को लेकर गुलाबसिंह अपने चाचा अभयसिंह व पड़ोसी प्रेमसिंह के साथ बीडीओ के पास पहुंचा। आवेदन देकर सुनवाई की मांग की। बीडीओ कुछ कहते उससे पहले जेब से पेट्रोल की बोतल निकाली और आत्मदाह की धमकी देकर बाहर निकल गया। बीडीओ पीछे-पीछे आए तब तक उसने पेट्रोल डाल दिया।

चाचा - 12.03.2020 भणियाणा जैसलमेर

गुलाबसिंह के चाचा अभयसिंह ने 12 मार्च 2020 को भणियाणा एसडीएम रामजस विश्नोई के समक्ष जमीन की गलत पैमाइश करने की शिकायत की। एसडीएम उसकी शिकायत पढ़ ही रहे थे कि अभयसिंह ने उसकी सुनवाई नहीं किए जाने का आरोप लगाते हुए खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह का प्रयास किया। उस वक्त भी पुलिस ने गिरफ्तार किया था।​​​​​​​

सीईओ को भेजी रिपोर्ट में बताया - चाचा ने भतीजे को उकसाया, चाचा आदतन शिकायतकर्ता, ब्लैकमेल कर लाभ लेना चाहते
मीडिया में मामला उछलने के बाद जिला परिषद के सीईओ ने बीडीओ से तत्थ्यात्मक रिपोर्ट मांगी। बीडीओ ने भेजी रिपोर्ट में बताया है कि गुलाबसिंह ने प्रार्थना पत्र पेश किया लेकिन वह पढ़ते उससे पहले ही वह बाहर चला गया और बाहर जाकर ज्वलनशील पदार्थ छिड़क लिया। उसके प्रार्थना पत्र की जांच की गई। भोम सागर सरपंच पेंपसिंह एवं ग्राम विकास अधिकारी मालाराम ने बताया कि प्रार्थी का यहां निवास नहीं है। कभी-कभी गांव आता है।

राशन कार्ड के आधार पर गलत तरीके से आवास योजना में नाम दर्ज करवाना पाया गया है। उसे शौचालय का लाभ नियमानुसार दिया जाना संभव नहीं है। प्रार्थी के चाचा अभयसिंह ने आत्मदाह के लिए प्रेरित किया। अभयसिंह आदतन शिकायतकर्ता है। वह खुद उपखण्ड कार्यालय भणियाणा में आत्मदाह का प्रयास कर चुका है। अधिकारियों को डरा धमका कर ब्लैकमेल के जरिए सरकारी योजनाओं का गलत तरीके से लाभ लेना चाहते हैं।

दो जिलों में राशन कार्ड, भोमसागर में आवास नहीं
आत्मदाह का प्रयास करने वाले गुलाबसिंह के पिता मूलसिंह का राशन कार्ड जैसलमेर का है। विकास अधिकारी डॉ.दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि गुलाबसिंह का राशन कार्ड हिनकुड़ी ग्राम पंचायत भोम सागर का बना हुआ है। जबकि उनके पिता मूलसिंह का राशन कार्ड हेमसागर सांकड़ा जैसलमेर का है। जिसमें गुलाबसिंह का भी नाम लिखा हुआ है। देश में वन नेशन वन राशन कार्ड चल रहा है लेकिन गुलाबसिंह के नाम दोनों जगह चल रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें