पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना महामारी:कोरोना की दूसरी लहर में सैकड़ों युवा मरीजों को बचाने दान कर रहे प्लाज्मा

पीपाड़ शहर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लाल बूंद जिंदगी सेवा संस्थान से जुड़े युवाओं ने 100 जनों को प्लाज्मा दिया, 400 यूनिट रक्तदान करके कई जानें बचाई

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने जोधपुर सहित पूरे देश में कहर बरपाया है। ऐसे में मरीजों को जिंदगी बचाने के लिए युवा व कई संगठन आगे आ रहे हैं। लाल बून्द जिंदगी सेवा संस्थान से जुड़े युवाओं ने 100 से ज्यादा लोगों को प्लाज्मा व रक्तदान करके बचाया है। संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष रजत गौड़ ने बताया कि कोरोना संक्रमण से जिंदगी की जंग लड़ने के बाद लोगों को प्लाज्मा दान देने के लिए आगे आना चाहिए।

गौड़, तेयुप मंत्री, कैलाश जैन ने प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत के साथ ही प्लाज्मा डोनेट करवाना शुरू कर दिया। अब संस्था के प्लाज्मा डोनेशन कॉल सेंटर पर 600-700 प्लाज्मा कॉल आ रहे हैं। राष्ट्रीय सचिव रवि तिवाड़ी व मुकेश शर्मा ने बताया कि रविवार को डोनर कुलविंद्र पूनिया, यशवर्धन परिहार, यश टाटिया, प्रतीक, महेश कुमार, दिलीप जायसवाल, जितेंद्र मेवाड़ा व अंकित ने प्लाज्मा दान किया।

26 बार रक्तदान व अब 60 किमी. दूर जोधपुर जाकर दिया प्लाज्मा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओसियां में नेत्र चिकित्सा सहायक के पद पर कार्यरत नरपत डोगियाल पिछले साल मरीजों की सेवा करते पॉजिटिव आ गए थे। शुक्रवार को एमडीएम अस्पताल जोधपुर में भर्ती मरीज़ को प्लाज्मा की ज़रूरत पड़ी तो अपने वाहन से जोधपुर पहुंचे और प्लाज्मा दान किया। नरपत इससे पूर्व 26 बार रक्तदान, 5 बार प्लेटलेट व पूर्व में भी एक बार प्लाज्मा दान कर चुके हैं।
मरीज की जान बचाकर शादी की सालगिरह की खुशी दोगुनी की
पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता रोहित चौधरी को जनवरी महीने में कोरोना हो गया था। रिकवर होने के बाद उन्होंने अब कोरोना की दूसरी लहर में मरीज को प्लाज्मा दान कर जाच बचाई। चौधरी बताते हैं कि किसी का जीवन बचाने से बड़ी खुशी क्या हो सकती है। उन्होने अपनी शादी की सालगिरह के दिन प्लाज्मा दान कर खुशी को दोगुनी कर दिया। चौधरी ने अन्य लोगों से भी आगे आने का आह्वान किया है।
प्लाज्मा डोनेट करने के साथ ग्रुप में साथियों से कर रहे आह्वान
व्याख्याता राजूराम कांवा पीथावास गांव के हैं। उन्होंने दो दिन पहले प्लाज्मा डोनेट कर अस्पताल में भर्ती मरीज की जान बचाई। इसके साथ ही वे सोशल मीडिया पर ग्रुप के माध्यम से अपने साथियों को भी प्लाज्मा डोनेट अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं। कांवा इस महामारी के दौर में गांव को सुरक्षित रखने के लिए भी प्रयासरत है। संक्रमण फैलने से रोकने के लिए ग्राम वासियों के साथ सहमति बनाकर हर तरह के कार्यक्रम निरस्त करा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें