• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Players Like Ravi Will Be Able To Meet From The Academy, If There Are Matches Like International, IPL, Ranji, Then There Will Be Business Growth Too.

शहर को मिलेगी इंटरनेशनल लेवल की क्रिकेट एकेडमी:एकेडमी से रवि जैसे खिलाड़ी मिल सकेंगे, इंटरनेशनल, IPL, रणजी जैसे मैच होंगे तो बिजनेस ग्रोथ भी होगी

जोधपुर19 दिन पहलेलेखक: रविंद्र शर्मा
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री गहलोत ने फीता काटकर स्टेडियम के नवीनीकरण का लोकार्पण किया। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री गहलोत ने फीता काटकर स्टेडियम के नवीनीकरण का लोकार्पण किया।

जोधपुर में इंटरनेशनल लेवल की क्रिकेट एकेडमी खुलने और बरकतुल्लाह खां स्टेडियम आरसीए के हैंडओवर होने से शहर को भी कई फायदे होंगे। करीब 31 करोड़ रुपए की लागत से सुधारे गए स्टेडियम में अब इंटरनेशनल, आईपीएल और रणजी जैसे घरेलू क्रिकेट के कई टूर्नामेंट हो सकेंगे।

इससे शहर की बिजनेस और टूरिज्म ग्रोथ तो होगी ही शहरवासियों को रोजगार के भी अवसर मिलेंगे। वहीं जेडीए और आरसीए में एमओयू के मुताबिक 15 साल के लिए यह स्टेडियम आरसीए के अधीन रहेगा। यहां होने वाले हर इंटरनेशनल और आईपीएल मैच के लिए आरसीए जेडीए को 20-20 लाख रुपए देगा। जबकि घरेलू मैचों के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा।

खेल से ऐसे खिलेगा शहर : 350 से ज्यादा होटलों को फायदा, ट्रांसपोर्टेशन को 8 हजार रोजगार और टूरिज्म भी बढ़ेगा

बड़े क्रिकेट मैच होने का सबसे बड़ा फायदा शहर की 350 से अधिक होटल्स को मिलेगा। देशभर से हजारों की संख्या में लोग जोधपुर आएंगे, जो पर्यटन स्थलों पर भी जाएंगे, इससे टूरिज्म इंडस्ट्री में भी बूम आएगा। वहीं शहर के 80 से अधिक बड़े रेस्टारेंट और ट्रांसपोर्टेशन से जुड़े 8 हजार लोगों को भी फायदा होगा। हर मैच पर मिले रेवेन्यू से जेडीए को संसाधन डवलप करने में आसानी होगी।

एमओयू के मुताबिक अगर दोनों पक्षों में किसी तरह की खटपट होती है तो तीन माह में संबंधित पक्ष एमओयू समाप्त कर सकेगा। मैचों के शुरू होने से सात दिन पहले जेडीए वाहनों के पार्किंग की निशुल्क व्यवस्था करवाएगा। जेडीए आरसीए के आग्रह पर आईपीएल या इंटरनेशनल मैचों के लिए अतिरिक्त विकास व आधारभूत सुविधाएं देगा।

साथ ही आरसीए खेल मैदान, स्टेडियम व अन्य आधारभूत सुविधाएं मेंटेन रखेगा। इसका उपयोग क्रिकेट, कोचिंग, ट्रेनिंग, एकेडमी व संबंधित गतिविधियों के लिए ही होगा। आरसीए कलेक्टर द्वारा स्थानीय या राज्य स्तरीय आयोजन के लिए वर्ष में अधिकतम 15 दिन के लिए स्टेडियम क्षेत्र देगा। जेडीए द्वारा अचल संपत्ति विकसित करने पर आरसीए जेडीए से कोई भी क्लेम की मांग नहीं करेगा।

क्रिकेट का क्रेज इतना } 30 एकेडमी में 15 हजार खिलाड़ी
शहर में पिछले पांच-सात सालों में क्रिकेट गेम को लेकर बने माहौल में 30 एकेडमियों बन चुकी है। इसमें से 8 एकेडमी ने खुद के ग्राउंड तैयार किए हैं, जबकि एक एकेडमी पाली रोड पर ग्राउंड तैयार कर रही हैं। इन एकेडमी में जिले के 15 हजार खिलाड़ी तैयार हो रहे हैं।

इसमें 80 से अधिक विभिन्न क्रिकेट ट्रॉफी व रणजी स्तर के कोच ट्रेनिंग दे रहे हैं। इन्हीं में से एक एकेडमी में क्रिकेटर रवि विश्नोई भी तैयार हुआ। जो अब इंटरनेशनल लेवल पर भारतीय टीम से खेलता है। अब यहां इंटरनेशनल क्रिकेट एकेडमी शुरू होने से यहां के बच्चों को विश्व स्तरीय क्रिकेटिंग के गुर सीखने को मिलेंगे।

फायदा कांग्रेस को भी } खेल के बहाने युवाओं तक पहुंच बना रही
पहले राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेलकूद प्रतियोगिता में प्रदेश में 6 खेलों में 2.25 लाख टीमों के माध्यम से 30 लाख खिलाड़ियों ने भाग लिया। अब मुख्यमंत्री ने आगामी नवंबर-दिसंबर माह में शहरी क्षेत्र में ओलिंपिक खेलकूद करवाने की घोषणा कर दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी बजट खेल-खिलाड़ियों, छात्राओं और युवाओं के लिए होगा। साथ ही खेल परिषदों में करीब 19 खेल अकादमी की घोषणा से खिलाड़ियों को अपनी ओर आकर्षित करने का फार्मूला लागू किया है।

खबरें और भी हैं...