सिर्फ पीने का पानी मिलेगा:इंदिरा गांधी मुख्य नहर में प्रथम चरण का प्री-क्लोजर आज से होगा शुरू

जोधपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंदिरा गांधी मुख्य नहर में प्रथम चरण का प्री-क्लोजर रविवार को शुरू होगा। इसके तहत जोधपुर लिफ्ट कैनाल को अब शहरवासियों की प्यास बुझाने के लिए इंदिरा गांधी मुख्य नहर से सिर्फ पीने का पानी मिलेगा। यह क्लोजर रविवार को सुबह छह बजे से शुरू होकर 21 मार्च को सुबह छह बजे तक रहेगा। इसके बाद जोधपुर में 70 दिन का क्लोजर शुरू होगा।

क्लोजर के तहत हरिके बैराज से पंजाब व राजस्थान के किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं दिया जाएगा, लेकिन आमजन की पीने के पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए नहर से 21 मार्च तक पानी चलता रहेगा। इस संबंध में इंदिरा गांधी नहर परियोजना के अतिरिक्त आयुक्त संजय द्वारा आदेश जारी कर दिए हैं। नहर बंदी के दौरान किसानों द्वारा पीने के पानी की चोरी किसी प्रकार से नहीं की जाए। इसके लिए पुलिस, प्रशासन, सिंचाई विभाग व पीएचईडी सहित विभिन्न विभागों द्वारा गश्त की जाएगी।

1080 दशमलव 44 क्यूसेक पानी मिलेगा
प्रदेश की 17 योजनाओं के लिए इंदिरा गांधी मुख्य नहर से 1080.44 क्यूसेक पानी मिलेगा। इसमें सर्वाधिक पानी जोधपुर की लिफ्ट कैनाल को 240 क्यूसेक पानी मिलेगा। इसके अलावा कंवरसेन जलोत्थान योजना को 148 व साहवा जलोत्थान नहर को 113.84 क्यूसेक पानी मिलेगा। वहीं बाड़मेर लिफ्ट कैनाल को 50 क्यूसेक पानी की सप्लाई की जाएगी।

पीने के पानी की सप्लाई नहर से 21 मार्च तक अनवरत रहेगी। इसके बाद क्लोजर शुरू होगा। इस दौरान शहर की पेयजल सप्लाई सुचारू रूप से चलती रहेगी।
- नक्षत्रसिंह चारण, एसई सिटी पीएचईडी

खबरें और भी हैं...