• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Preparations To Introduce A Record Three Lakh Vaccines In A Day In Jodhpur, Two And A Half Lakh Doses Sent To More Than One Thousand Centers

मेगा कोविड वैक्सीनेशन महा अभियान कल:जोधपुर में एक दिन में रिकॉर्ड तीन लाख वैक्सीन लगाने की तैयारी, ढाई लाख डोज एक हजार से अधिक केन्द्रों पर भेजी

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

जोधपुर के लोगों को कोरोना से सुरक्षा कवच प्रदान करने को चिकित्सा विभाग 15 सितम्बर को जिले में मेगा कोविड वैक्सीनेशन महा अभियान चलाने जा रहा है। फिलहाल यह तय नहीं है कि इस दिन कितने लोगों के वैक्सीन लगाई जाएगी। विभाग तीन लाख का लक्ष्य लेकर चल रहा है। फिलहाल उसके पास 2.50 लाख वैक्सीन उपलब्ध है। और वैक्सीन जुटाने की कोशिश की जा रही है। जिले के एक हजार से अधिक केन्द्रों पर वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है। अधिकांश स्थान पर वैक्सीन पहुंचा दी गई है।

वैक्सीन की सीमित उपलब्धता ने चिकित्सा विभाग का पूरे जिले को वैक्सीनेट करने की योजना पर अड़ंगा लगा रखा है। यहीं कारण है जोधपुर जिले में 27.46 लाख लोगों के वैक्सीन लगाई जानी है। इनमें से अब तक 26.20 लाख डोज लगाई जा चुकी है। यानि कुल 54.92 लाख डोज लगाई जानी है। ऐसे में अभी तक आधा रास्ता भी तय नहीं हो पाया है। वहीं सबसे अधिक चिंताजनक पूर्णतया वैक्सीनेट होने वालों की संख्या बहुत कम है। 27.46 लाख में से अब तक महज 6.91 लाख लोग ही दोनों डोज लगवा कर पूर्णतया वैक्सीनेट हो पाए है। ऐसे में अभी तक 20.54 लाख लोग दूसरी डोज से वंचित है। इसी तरह 19.23 लाख लोगों के ही अभी तक पहली डोज लग पाई है।

तीसरी लहर की आशंका के बीच चिकित्सा विभाग पूरा प्रयास कर रहा है कि शीघ्रता से सभी लोगों को वैक्सीनेट किया जाए। लेकिन पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पा रही है। ऐसे में विभाग ने कुछ दिन अभियान को धीमा कर वैक्सीन का स्टॉक कर लिया। अब महाअभियान चला एक ही दिन में रिकॉर्ड संख्या में लोगों के वैक्सीन लगाने का कार्य किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...