पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आधार नंबर राशनकार्ड की सीडिंग:वन नेशन वन राशनकार्ड योजना लागू करने की तैयारी, राशन दुकानें होंगी ऑनलाइन

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वन नेशन वन राशनकार्ड

एक देश एक राशनकार्ड की योजना को लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लागू होने के साथ ही चयनित उपभोक्ता कहीं से भी खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले सकेगा। एक देश एक राशनकार्ड की योजना में उचित मूल्य की दुकानों को पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाएगा। खाद्य सुरक्षा में चयनित उपभोक्ताओं के आधार नंबर राशनकार्ड के साथ में सीडिंग कर सत्यापन कार्य बीएलओं के माध्यम से किया जाएगा।

प्रथम चरण में राशनकार्ड से आधार नंबर की सीडिंग की जाएगी। साथ ही राशनकार्ड का सत्यापन किया जाएगा। इसमें जिसके आधार कार्ड से सीडिंग नहीं व आधार कार्ड भी नहीं है, उनके आधार कार्ड बनाकर राशनकार्ड से सीडिंग 15 नवंबर तक पूरी की जाएगी। राशन दुकानों के साथ बीएलओ की मैपिंग करने के लिए माेबाइल एप दिया जाएगा। राज्य में लगभग 27 हजार राशन की दुकानों में मैपिंग का कार्य शुरू किया जाएगा। प्रत्येक दुकान पर लगभग 400 राशनकार्ड हैं।

बीएलओ रोजाना 20 से 25 घरों का सर्वे करेगा। जिला रसद अधिकारी राधेश्याम डेलू ने बताया कि खाद्य सुरक्षा में चयनित उपभोक्ता पूरे देश में कहीं से भी राशन का गेहूं ले सकें, इसके लिए वन नेशन वन राशनकार्ड योजना को लागू करने की तैयारी है। जिले में इसके लिए निरीक्षकों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें