पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भामाशाहों ने बदल दी स्कूल की तस्वीर:ऑनलाइन पढ़ाई के लिए लगवाए स्मार्ट टीवी, फर्नीचर भेंट किया

शेरगढ़7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शेरगढ़ की रामाव ईश्वरसिंह की ढाणी दलपतनगर में जनसहयोग से विकसित की सुविधाएं

राजकीय माध्यमिक विद्यालय ईश्वरसिंह की ढाणी दलपत नगर खिरजां आशा के प्रधानाध्यापक रमेश कुमार ने जब अक्टूबर 2019 को स्कूल में कार्यभार ग्रहण किया तब बच्चों के बैठने के लिए पर्याप्त फर्नीचर भी नहीं था। उन्होंने भामाशाहों के सहयोग से 70 स्टूल- टेबल बनाए। कक्षाओं में ग्रीन बोर्ड टूटे फूटे थे। जिस पर कक्षा 6 से 10 तक व्हाइट बोर्ड लगाए।

प्राइमरी कक्षाओं के बच्चों के बैठने के लिए दरी पट्टी की व्यवस्था करवाई। बच्चों के लिए झूले, फिसल पट्टी व चकरी तैयार करवाई। स्टाफ रूम में दो टेबलें तैयार की और 15 कुर्सियां भी बनाई। प्रधानाध्यापक कार्यालय में संस्था प्रधान टेबल व कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। विद्यालय का रंग रोगन का कार्य चल रहा है। स्कूल को मॉडल रूप देने के लिए प्रयास जारी हैं। शेरगढ़ के सीबीईओ प्रदीप जाणी का भी सहयोग मिल रहा है। पिछली 26 जनवरी को भामाशाहों ने 60 हजार रुपए का सहयोग दिया।

कक्षाओं के आगे फूड स्टैंड बनाया
अध्यापकों ने 43 इंची दो स्मार्ट टीवी लगाई। इससे लॉकडाउन के दौरान बच्चों को ऑनलाइन शिक्षण दिया गया। ज्ञान संकल्प पोर्टल के पैसों से सेटअप बॉक्स लगाए। थर्मामीटर व कक्षाओं के आगे फूट स्टैंण्ड लगाए गए हैं। विद्यालय में तिरंगे कलर के झूले आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

प्रधानाध्यापक कक्ष में भामाशाह के सहयोग से 45 हजार रुपए में टेबल, पांच कुर्सियां व एक कंप्यूटर टेबल की व्यवस्था की गई है। एसडीएमसी की मीटिंग में प्रस्ताव लेकर कटीली झाड़ियां कटवाई तथा 40 ट्रॉली मिट्टी डालकर वॉलीबॉल का मैदान तैयार कराया। अक्टूबर 2019 में 251 विद्यार्थी अध्ययनरत रहे थे जो अब 276 हो गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें