पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्व:भौतिकी के प्रोफेसर सेंगवा ने अपने शोध कार्यों से बनाई विश्व के टाॅप 1% वैज्ञानिकों में जगह

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रिसर्च के आधार पर ‘पॉलीमर क्षेत्र’ में विश्व पटल पर 636वीं व भारतीय वैज्ञानिकों में 9वीं रैंक हासिल की

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डाॅ. आरजे सेंगवा के शोध कार्य व उनकी उपयोगिताएं उच्च इम्पैक्ट रिसर्च पत्रिकाओं में प्रकाशित होने से उन्होंने दुनिया के टाॅप एक प्रतिशत वैज्ञानिकों में स्थान बनाया है। अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की टीम द्वारा विश्वभर के सभी वैज्ञानिकों के रिसर्च का इल्सिवियर द्वारा संचालित स्कोप्स व आईसीएसआर लैब के क्लाउड आधारित कम्प्यूटेशनल प्लेटफार्म का उपयोग करके मूल्यांकन किया तथा टाॅप वैज्ञानिकों की सूची जारी की जो मेंडिले पर उपलब्ध है।

वैज्ञानिकों के कार्यों की गुणवत्ता व उपयोगिता मापन की संपूर्ण विधि को ‘प्लोस बायोलॉजी’ मैग्जीन के अक्टूबर अंक में उपयोगी वेब लिंक के साथ प्रकाशित किया है। प्रो. सेंगवा ने पॉलीमर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अनेक पॉलीमर नैनोक्पोजिट्स की संरचना करके उनका गहन अध्ययन किया व लचीले प्रकार के माइक्रोइलेक्ट्राॅनिक डिवाइसेज के निर्माण में नैनोडाइइलेक्ट्रिक के रूप में उपयोगिता को समझाया।

ऊर्जा स्टोरेज के क्षेत्र में लिथियम आयन बैटरीज के निर्माण में काम आने वाले विभिन्न प्रकार के ठोस पॉलीमर इलेक्ट्रॉलाइट्स को बनाकर उनमें लिथियम आयन के प्रवाह की जटिलताओं को डाइइलेक्ट्रिक रिलेक्सेशन स्पेक्ट्रोस्कोपी से समझाया। इस रिसर्च के आधार पर ‘पोलिमर क्षेत्र’ में प्रो. सेंगवा ने विश्व पटल पर 636वीं रैंक हासिल की व भारत के वैज्ञानिकों में 9वीं रैंक प्राप्त की।

प्रो. सेंगवा के अब तक 158 रिसर्च पेपर विश्व स्तर की प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं। प्रो. सेंगवा ने भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न संस्थानों से शोध प्रोजेक्ट हासिल कर भौतिक विभाग में कई शोध उपकरणों को स्थापित किया है। प्रो. सेंगवा कई प्रतिष्ठित शोध जर्नल्स में संपादकीय बोर्ड के सदस्य हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser