असमय वेतन / ओसियां, बावड़ी, लोहावट सहित पंस में जनता जल योजना में लगे पंप चालकों का 15 महीने से वेतन का इंतजार

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

हरलाया. जोधपुर जिले में समस्त पंचायत समितियों में जनता जल योजना में कार्यरत पंप चालकों को पिछले साल भर से भुगतान नहीं मिल रहा हैं। इन पंप चालकों काे आर्थिक व मानसिक परेशानी हो रही हैं। जनता जल यूनियन संभागाध्यक्ष सहीराम खीचड़ भेड़ ने बताया कि जोधपुर जिले के अधीन ओसियां, बावड़ी, लोहावट सहित लगभग सभी पंचायत समितियों में जनता जल योजना मे पंप चालकों को 1 साल से भुगतान नहीं हो रहा हैं। पंप में खराबी होने पर लोरिंग व अनलोरिंग, पंप मोटर रिपेयरिंग चार्ज, पाइपलाइन लीकेज, स्टार्टर रिपेयरिंग इत्यादि खर्चा पंप चालक स्वयं को करवाना पड़ता है।

समय पर वेतन का भुगतान नहीं हो रहा हैं जबकि पंचायतों को पंचायतीराज विभाग से जून 2019 को आदेश जारी कर कहा था हर माह की 5 तारीख को 225 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से सीधा खाते में कर दिया जाएगा। पर आज तक नहीं हुआ। पंप चालक लगातार ग्राम सेवक व सरपंच से मानदेय भुगतान की विनती करते हैं, लेकिन पंचायत की ओर से बजट नहीं हाेने का कह रहे हैं।

वहीं भेड़ ने बताया कि जनता जल सप्लाई नियमित रूप से तीस दिन सेवाएं दी जा रही हैं, लेकिन भुगतान 26 दिन का किया जाता है। इसके बावजूद वेतन के लिए इंतजार करना पड़ रहा हैं। जनता जल योजना में लगे पंप चालक का ध्यान में रखते हुए जनता जल योजना व ठेका प्रथा पर लगे पंप चालकों को पंचायतराज विभाग से शीघ्र पूर्ण भुगतान कराएं अन्यथा बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा।

जनता जल नलकूप यूनियन राजस्थान संभागाध्यक्ष जोधपुर सहीराम खीचड़ भेड़ का कहना है कि जेजेवाई योजना में लगे पंप चालकों को समय पर भुगतान नहीं हो रहा है। कई पंचायतों में बजट नहीं होने के कारण भुगतान नहीं किया जा रहा हैं। संगठन मुख्य 11 मांगाें को लेकर संघर्ष कर रहा हैं। पिछले 5 साल से सरकार बदलती रहती हैं, लेकिन आश्वासन के सिवाय आज तक कुछ नहीं मिला। मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, सांसद, विधायक, जोधपुर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विकास अधिकारी, कलेक्टर को सैकड़ों ज्ञापन दे चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना