तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों की घोषणा:राष्ट्रीय जल पुरस्कार में राजस्थान दूसरे नम्बर पर सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में उत्तर प्रदेश

जोधपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर एयरपोर्ट पर जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत। - Dainik Bhaskar
जोधपुर एयरपोर्ट पर जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार की घोषणा की है। सर्वश्रेष्ठ राज्य श्रेणी में, राजस्थान दूसरे नम्बर पर है। उत्तर प्रदेश को प्रथम पुरस्कार और तमिलनाडु को तीसरा पुरस्कार मिला है। शेखावत ने कहा कि सरकार के ‘जल समृद्ध भारत’ के दृष्टिकोण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए देश भर में राज्यों, जिलों, व्यक्तियों, संगठनों आदि द्वारा किए गए बेहतर कार्यों और प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार (एनडब्ल्यूए) की स्थापना की गई है। यह लोगों में पानी के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और उन्हें जल उपयोग के सर्वोत्तम तरीकों को अपनाने के लिए प्रेरित करने का एक प्रयास है। जल शक्ति मंत्रालय ने 2018 में पहला राष्ट्रीय जल पुरस्कार शुरू किया था।

जल शक्ति मंत्री आज जोधपुर प्रवास पर है। प्रभारी और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शुक्रवार को दोपहर जोधपुर पहुंचे। केन्द्रीय मंत्री शेखावत का जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर जोधपुर नगर निगम दक्षिण की महापौर वनिता सेठ, भाजपा नेता अतुल भंसाली, पार्षद अनिल प्रजापत, मोहित ओझा, अजय सिंह ने अगवानी कर स्वागत किया। बाद में निवास स्थान पर आमजन से मुलाकात की।