पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:कोविड-19 के दौरान बेरोजगार हुए कर्मचारियों को नियुक्ति दिलाने के लिए पंजीयन शुरू

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 30 जून 2021 तक होगा पंजीयन, पंजीकरण माह से 24 माह तक मिलेगा फायदा
  • नए लोगों को रोजगार प्रदान करने वाली संस्थाएं सब्सिडी की पात्र होंगी

कोविड-19 के दौरान बेरोजगार हो चुके कर्मचारियों को पुन: नियुक्ति दिलाने के लिए और पंजीकृत संस्थानों के नियोक्ताओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के मकसद से आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना आरंभ की जा रही है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के प्रभारी अधिकारी पीके सिन्हा ने बताया कि केंद्र सरकार ने यह योजना शुरू की है।

इसमें पात्र नियोक्ता और पात्र कर्मचारियों के पंजीकरण 1 अक्टूबर 2020 से प्रारंभ हुए हैं और 30 जून 2021 तक होंगे। योजना का लाभ पंजीकरण माह से 24 माह तक लिया जा सकता है। सिन्हा ने बताया कि जिन संस्थानों में 1000 या उससे कम कर्मचारियों का पीएफ अंशदान सितंबर 2020 की ईसीआर के माध्यम में जमा कराया गया है, उन संस्थानों के लिए योजना के अनुसार नए कर्मचारियों के लिए नियोक्ता के हिस्से का 12 प्रतिशत और कर्मचारी के हिस्से का 12 प्रतिशत केंद्र सरकार वहन करेंगी। जबकि सितंबर की ईसीआर के माध्यम से 1000 से अधिक कर्मचारियों का अंशदान जमा करवाने वाली संस्थानों के लिए केवल नए कर्मचारी के हिस्से का 12 प्रतिशत ही केंद्र सरकार वहन करेंगी।

पात्र संस्थान के केवल उन्हीं नए कर्मचारियों को योजना का लाभ दिया जाएगा, जिनका वेतन 15 हजार रुपए से कम हो और यूएएन में आधार संख्या दर्ज हो। उन्होंने बताया कि जो संस्थाएं नए व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करती हैं वो सब्सिडी की पात्र होंगी।

50 तक कर्मचारी होने की स्थिति में कम से कम दो नए कर्मचारियों को रोजगार दिया गया हो तथा जिन संस्थानों में 50 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हों, उनमें कम से कम 5 नए कर्मचारियों को रोजगार दिया गया हो। उन्होंने बताया कि सितंबर 2020 के पश्चात इस योजना की संपूर्ण समयावधि में कर्मचारियों की संख्या में कमी नहीं होने पर ही योजना का लाभ पात्र संस्थान व पात्र कर्मचारी को दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें