पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रदेश की सभी अधीनस्थ अदालते:आज से नियमित सुनवाई, अधिवक्ता-पक्षकार कोर्ट रूम में रहेंगे मौजूद

जोधपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जयपुर, बीकानेर की अदालतों में 1 नवंबर तक वीसी से सुनवाई
  • 12 नवंबर तक साक्ष्य के अभाव में विपरीत आदेश पारित नहीं कर सकेगी अधीनस्थ अदालतें
  • 18 नवंबर के बाद सभी मामलों में साक्ष्य रिकॉर्ड किए जाएंगे

प्रदेश की अधीनस्थ अदालतों में सोमवार से फंक्शनिंग बदल जाएगी। अब अधिवक्ता व पक्षकार कोर्ट में मौजूद रहेंगे और नियमित सुनवाई होगी। हालांकि जयपुर महानगर प्रथम व द्वितीय तथा बीकानेर जिला मुख्यालय पर स्थित अधीनस्थ अदालतों में 1 नवंबर तक पूर्ववत की तरह वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए ही सुनवाई होगी।

हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल की ओर से परिपत्र जारी कर यह व्यवस्था निर्धारित की है। इस नए परिपत्र में यह भी स्पष्ट किया है कि सोशल मीडिया, किसी अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या टेली-कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म के जरिए अदालत की कार्यवाही भी जारी रहेगी। जहां आरोपी न्यायिक अभिरक्षा में हैं या प्रकरण के समयबद्ध निस्तारण के आदेश दिए गए हैं, उन सभी मामलों में साक्ष्यों की रिकॉर्डिंग शुरू हो सकेगी।

साथ ही दस साल से पुराने मामलों में भी साक्ष्य रिकॉर्ड होंगे। जिन मामलों में पक्षकार इच्छुक हैं, उनमें भी साक्ष्य रिकॉर्ड होंगे। हालांकि इसके अभाव में 12 नवंबर तक कोई अदालत विपरीत आदेश पारित नहीं कर सकेगी। परिपत्र में यह भी स्पष्ट किया है कि 18 नवंबर के बाद से सभी मामलों में साक्ष्य रिकॉर्ड किए जाएंगे। इसमें विफल रहने पर उचित विधिसम्मत आदेश पारित किया जा सकेगा।

रजिस्ट्रार जनरल ने जिला एवं सत्र न्यायाधीश व उपखंड मुख्यालय पर वरिष्ठतम न्यायिक अधिकारी से कहा है कि वे स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अदालत परिसर में अधिवक्ताओं, पक्षकारों व अन्य लोगों के प्रवेश और निकास के लिए आवश्यक व्यवस्था कर सकेंगे। स्थानीय स्तर पर अदालत के कमरे और अदालत परिसर में संख्या को भी सीमित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की छूट दी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें