पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:‘उपचार’ ने आयुष्मान योजना के प्रावधानों पर जताया असंताेष, असहमति पत्र सौंपे

जोधपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान के निजी चिकित्सालयों के संगठन यूनाइटेड प्राइवेट क्लिनीक्स एंड हॉस्पिटल्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (उपचार) की स्थानीय शाखाओं के पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने शनिवार को आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रावधानों के विरोध में असहमति पत्र सुपुर्द किए।

उपचार के प्रवक्ता डॉ. कांतेश खेतानी ने बताया कि प्रदेश की इस महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना में निजी चिकित्सालय अनुबंधित होने में रुचि नहीं दिखा रहे। उसका कारण है कि योजना के प्रावधान मूल रूप से निजी चिकित्सालयों की इसमें भागीदारी को प्रोत्साहित नहीं करते। योजना में केंद्र की आयुष्मान योजना की अपेक्षा इलाज दरों के पैकेज काफी कम रखे गए हैं, जिन पर कार्य करना किसी भी निजी अस्पताल के लिए व्यवहारिक नहीं होगा।

उपचार के प्रदेश संयोजक डॉ. राजशेखर यादव व स्वास्थ्य बीमा मामलों के प्रभारी डॉ. लोकेश जिंदल ने बताया कि योजना में सरकारी व निजी अस्पतालों के मध्य अनुबंधन की शर्तों में भेदभाव किया गया है। निजी अस्पतालों के लिए नैदानिक स्थापन अधिनियम 2010 को अनिवार्य किया है, जबकि सरकारी अस्पतालों को इससे मुक्त रखा है।

जहां केंद्रीय आयुष्मान योजना अस्पतालों के एनएबीएच सर्टिफाइड होने पर इलाज दरों में 15 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि का प्रावधान रखती है, वहीं प्रदेश की आयुष्मान योजना में एनएबीएच न होने पर अस्पतालों के इलाज पैकेज में 15 प्रतिशत पेनल्टी काटने का प्रावधान है। इस योजना में सहयोगी के रूप में उसी नेशनल इंडिया इंश्योरेंस बीमा कंपनी को लिया है जिसने पिछली भामाशाह योजना का निजी चिकित्सालयों का इलाज पेटे बकाया पैसा अब तक चुकता नहीं किया है। इस संदर्भ में एक वाद भी हाईकोर्ट में लंबित है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें