पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर ग्राउंड रिपाेर्ट:रेस्टाेरेंट-फूड प्लेस 8 बजे बंद से उबरे नहीं इस वीकेंड रहेंगे लाॅक और ग्राहकी पूरी डाउन

जोधपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना इफैक्ट से शहर के रेस्टोरेंट्स व चाट बाजार त्रस्त हैं, अब लाॅकडाउन बड़ा झटका
  • जोधपुर में शाम 8 बजे के बाद ही खाना खाने का कल्चर और जब तक रेस्टोरेंट हो जाते हैं बंद

शहर को सूर्यनगरी के नाम से जानते हैं, सूर्य की किरणें सीधी पड़ने से गर्मी ज्यादा रहती है, शायद यही कारण है यहां लाेगाें काे शाम काे बाहर निकलना ज्यादा अच्छा लगता है। चाहे रेस्टोरेंट हो अथवा शास्त्री सर्किल व सोजती गेट का खान-पान का बाजार, शाम के बाद रोशन नजर आएगा। लेकिन मौजूदा हालातों से खानपान से जुड़े सभी व्यापारी व रेस्टोरेंट संचालक परेशान हैं।

वहीं लोगों को भी इससे परेशानी हो रही है। दो दिन के वीक एंड पर लॉकडाउन से भी पूरा बाजार त्रस्त है। वहीं शहर के रेस्टोेरेंट संचालकों का कहना है कि यहां तो खाना देर से खाने का कल्चर है। ग्राहकी शुरू होने का समय ही 8 बजे है और यहां तो 8 बजे मार्केट बंद हो जाता है।

जिला प्रशासन तक पहुंची समस्या, समाधान की उम्मीद
जोधाणा होटल्स एंड रेस्टोरेंट सोसायटी के अध्यक्ष जेएम बूब व कोषाध्यक्ष राजेश सिंघवी तथा मारवाड़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष प्रसन्नचंद मेहता व महामंत्री माधोसिंह भंडारी ने भी कलेक्टर को ज्ञापन प्रस्तुत किया है। इसमें उन्होंने बताया कि पूरे सप्ताह की मुख्य ग्राहकी तो रविवार व शनिवार को ही होती है।

आंकड़ों के अनुसार कुल ग्राहकी का 75 प्रतिशत इन्हीं दो दिनों में होता है। ऐसे में दो दिन लॉकडाउन करने से रेस्टोरेंट्स का बिजनेस केवल 25 प्रतिशत रह जाएगा। शेष दिनों में आठ बजे तक का समय है जो रेस्टोरेंट में ग्राहकी शुरू होने का समय होता है।

उन्होंने प्रशासन से मांग की कि यह समय 11 बजे तक करना चाहिए तो ही ग्राहकी के साथ रेस्टोरेंट चलाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि दिनभर की कुल ग्राहकी का 10 प्रतिशत दिन में तथा 90 प्रतिशत रात में होता है। वहीं दूसरी समस्या यह भी है कि ऑनलाइन सेल भी शनिवार व रविवार को बंद कर दी है। इससे ग्राहक घर पर बैठकर भी ऑर्डर्स नहीं दे सकेंगे।

दृश्य 1 शाम 6:30 बजे
शास्त्री सर्किल मार्केट में अनलॉक में भी लॉकडाउन का असर दिखता है। गाड़ियां और लोग दिखते तो हैं, लेकिन बिजनेस नहीं हो रहा है। ठेलेवाले से लेकर दुकानदार तक काे ग्राहकों का इंतजार है। राेज 100 किलो दूध की आइसक्रीम के विक्रेता ने बताया कि अब केवल 20 किलो दूध की आइसक्रीम बन रही है। अनलॉक होने से ग्राहकी धीरे-धीरे बढ़ ही रही थी, लेकिन वीकेंड पर पुन: लॉकडाउन से बिजनेस चौपट होने का अंदेशा है।

दृश्य 2 शाम 7:00 बजे
शास्त्रीसर्किल के चारों ओर चाट-पकौड़ी, आइसक्रीम, गोल-गप्पे, चाय, पिज्जा के ठेले खड़े हैं, लेकिन ग्राहक नहीं दिख रहे। चाय की थड़ी पर कुछ स्टूडेंट्स ठंडे मौसम में चाय का आनंद ले रहे हैं। ठीक आधा घंटा बाद दुकानदारों के चेहरे पर तनाव दिखने लगा। उन्होंने सामान समेटना शुरू कर दिया। चेहरों पर पुलिस का भय दिखाई दे रहा है। ठेलेवालों ने लाइटें बंद कर दी ताकि पुलिस परेशान न करें। कुछ ठेला संचालकों ने ठेले ढंकना शुरू कर दिया।

दृश्य 3 शाम 7:45 बजे
दो दिन लॉकडाउन की वजह से पहले ही ग्राहकी ना के बराबर थी, अब तो बिल्कुल समाप्त हो चुकी। दुकानदारों व ठेलाचालकों का कहना है कि आज मौसम अच्छा होने से बढ़िया ग्राहकी की उम्मीद थी, लेकिन ज्यादा ग्राहकी नहीं हुई। बची हुई खाने-पीने की वस्तुएं खराब होंगी। अगले दो दिन भी ग्राहकी नहीं होगी। शुक्रवार रात 10 बजे तक खोलने की स्वीकृति दी जानी थी।

2 दिन लॉकडाउन, इसलिए ब्रेड-सब्जी लेने रुका

  • सर्किल के नजदीक डिपार्टमेंटल स्टोर से खरीदारी कर लौटे चांदपोल निवासी कुलदीप व्यास ने बताया कि दो दिन के लॉकडाउन में दुकानें-बाजार बंद रहेंगे। खाने-पीने की सामग्री नहीं मिलेगी। इसलिए ऑफिस से लौटते सोचा कि सब्जी और बिस्कुट-ब्रेड लेता चलूं।

10 प्रतिशत ग्राहकी भी नहीं है बाजार में

  • पिज्जा-बर्गर स्टॉल संचालक भूपेंद्र वैष्णव बाेले- केवल 10% ग्राहकी ही हो रही है, वो भी पास के निजी ऑफिसों के कर्मचारियों से। आम ग्राहक जब घर से निकलता है तब तक 8 बजे प्रशासन दुकाने बंद करवा देता है।

यहां सख्ती, 9 बजे तक मार्केट ओपन

  • बेकरी संचालक मोहित पंवार ने बताया कि शास्त्री सर्किल पर पुलिस की सख्ती ज्यादा है। मिल्कमैन कॉलोनी सहित कई इलाकों में साढ़े आठ-नौ बजे तक मार्केट खुला रहता है। जबकि यहां पुुलिस साढ़े सात बजे ही बंद करवाने आ जाती है। वीकेंड पर लॉकडाउन का ज्यादा घाटा होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser