पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:चैत्र में लगी सावन की झड़ी, लोगों में कोरोना फैलने की आशंका को डॉक्टरों ने किया खारिज

jodhpur6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जोधपुर शहर में बारिश का नजारा।

जोधपुर. पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने कम हवा के दबाव के कारण पूरे मारवाड़ का मौसम गुरुवार को पूरी तरह से बदल गया। जोधपुर शहर में सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। दोपहर में चैत्र माह में ही लोगों को सावन की झड़ी का अहसास होने लगा। लगातार होने वाली हल्की बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई। बेमौसम की इस बारिश ने कोरोना से सहमे लोगों को और भी डरा दिया, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा कोई रिपोर्टेड केस अभी तक नहीं आया है कि बारिश के कारण कोरोना फैला हो। 
पूर्वी राजस्थान के बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण बुधवार को भी शहर में बादल छा गए थे, लेकिन नमी नहीं मिलने के कारण बारिश नहीं हुई, लेकिन गुरुवार को मौसम पूरी तरह से बदल गया। जोधपुर शहर में सुबह से बारिश का दर चल रहा है। सावन में लगने वाली झड़ी चल रही है। बीच-बीच में थोड़ी देर के लिए सूर्य देव नजर भी आए, लेकिन जल्दी ही बादलों को ओट में छिप गए। दोपहर में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया जो अभी जारी है। बारिश के कारण शहर का अधिकतम तापमान 7 डिग्री की गिरावट के साथ 28 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी दो डिग्री कम होकर 17 से 18 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। एक दिन में मौसम विभाग ने दो दिन तक ऐसे ही हल्की बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। जैसलमेर, पोकरण व पचपदरा सहित संभाग के कई हिस्सों में आज बारिश हुई है। 

कोरोना का फैलाव होने की आशंका नहीं
शहर में श्वसन तंत्र के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सीआर चौधरी का कहना है कि बारिश और नमी के मौसम में आमतौर पर साधारण फ्लू और स्वाइन फ्लू का फैलाव होता रहा है। इस तरह के मौसम में स्वाइन फ्लू ने शहर में तेजी से अपने पांव पसारे थे। कोरोना भी एक तरह का फ्लू ही है, लेकिन अभी तक पूरी दुनिया में इसके अन्य फ्लू के समान फैलने का कोई उदाहरण सामने नहीं आया है। वहीं स्वाइन फ्लू और कोरोना में कोई समानता भी नहीं है। ऐसे में नमी या बारिश के मौसम में इसके फैलने की आशंका नजर नहीं आ रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना यूरोप और अमेरिका जैसे ठंडे प्रदेश में भी हो रहा है और ईरान व भारत जैसे गरम देशों में भी। ऐसे में फिलहाल यह टिप्पणी करना बेहद मुश्किल है कि कोरोना वायरस मौसम से किस तरह प्रभावित होता है। इस बारे में अभी तक कोई स्टडी भी नहीं हुई है। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें