पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना रोको अभियान:स्कूल-शोरूम, 4 जिम व 4 दुकानें सीज, जागरण व भोज में भीड़ एकत्र करने पर आयोजनकर्ताओं पर 25 हजार रुपए का जुर्माना

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार के निर्देश पर कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने के चलते मंगलवार को नगर निगम व पुलिस की जॉइंट एन्फोर्समेंट टीम (जेट) का संयुक्त अभियान शुरू हुआ। नई गाइडलाइन के तहत टीम शहर में संचालित 1 से 9वीं कक्षा तक की निजी स्कूलों व जिम का निरीक्षण करने निकली।

उत्तर क्षेत्र की जॉइंट एन्फोर्समेंट टीम ने कार्रवाई करते हुए 7 जिम का औचक निरीक्षण किया। इनमें 3 जिम तो बंद मिले, लेकिन 4 जिम खुले मिले। इसी तरह, कई निजी स्कूलों का भी टीम ने निरीक्षण किया। इनमें भदवासिया स्थित एक निजी स्कूल खुली मिली, जहां छोटी कक्षा के बच्चों को भी पास-पास में बिठाया गया था।

दक्षिण निगम ने भी रात में खुले 4 प्रतिष्ठान सीज किए। दक्षिण निगम के अतिक्रमण प्रभारी दीपक कन्नाैजिया व राजेश तेजी ने मंगलवार काे मसूरिया स्थित रामदेव किराना स्टोर, एमजीएच रोड स्थित दीपक इलेक्ट्राेनिक्स, कमला नगर अस्पताल के सामने स्थित चश्मा घर और निधि ऑप्टिकल को सीज किया गया।

उधर, लूणी तहसीलदार नारायणलाल सुथार की टीम को सूचना मिली कि कोरोना महामारी के दौर में क्षेत्र के रोहिचा खुर्द गांव में एक परिवार द्वारा जागरण व भोज में भीड़ एकत्र करने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं की जा रही है। इस पर सुथार की टीम लूणी पुलिस के साथ रोहिचा खुर्द पहुंची और आयोजनकर्ताओं पर 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया।

3-3 हजार मास्क बांटे, गाइडलाइन उल्लंघन पर 470 लोगों के चालान
बार-बार हिदायत के बावजूद भी मास्क नहीं पहनने, साेशल डिस्टेंसिंग नहीं रखने और तय समय के बाद भी व्यापार-प्रतिष्ठान खुले रखने वालाें पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। निगम उत्तर व दक्षिण ने मंगलवार काे नई गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर 470 लाेगाें का चालान काटकर 59 हजार 200 रुपए जुर्माना वसूला। निगम ने करीब 3 हजार मास्क भी बांटे।

उत्तर निगम की टीम ने पुलिस व प्रशासन के साथ मिलकर मंगलवार काे 164 लाेगाें के चालान काट 18 हजार 300 रुपए जुर्माना वसूला। अतिक्रमण प्रभारी मोहन किशन व्यास की टीम ने रात 7 बजे बाद अल हरम मीट शॉप को सीज किया।

वहीं प्रभारी सुरेश हंस व आशीष चांवरिया की टीम ने सुभाष चौक सागर स्थित ए-वन बेकरी और कटला बाजार स्थित लालचंद जैन कपड़ा शॉप को सीज किया। दक्षिण निगम की टीम ने काेराेना गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर 306 लाेगाें के चालान काट 40 हजार 900 रुपए का जुर्माना वसूला। दक्षिण निगम ने 2800 मास्क बांटे।

निजी स्कूल में 7वीं-8वीं कक्षा के बच्चे पढ़ते मिले
पुलिस उपायुक्त (पूर्व) धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि नई गाइडलाइन के तहत कक्षा 1 से 9 तक के छात्र-छात्राओं को स्कूल नहीं बुलाने के निर्देश दिए गए। मंगलवार को भदवासिया स्थित जीनियस पब्लिक स्कूल में कक्षा सातवीं और आठवीं के बच्चे उपस्थित पाए गए। इस पर जॉइंट एन्फोर्समेंट टीम (उत्तर) में शामिल अतिक्रमण प्रभारी मोहनकिशन व्यास व अजीज खान ने जीनियस पब्लिक स्कूल को सीज किया।

नाइट कर्फ्यू का असर : बाजार में सन्नाटा, चौराहों पर लंबा जाम

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने फिर से शहर को हिलाकर रख दिया है। मंगलवार को नाइट कर्फ्यू का असर दिखा। रात 8 बजे से कर्फ्यू के चलते शहर के ज्यादातर बाजार शाम 7 बजे तक सूने हो गए। लोगों ने प्रतिष्ठान बंद कर अपने घरों की तरफ से कूच करने लगे और इसी भागमभाग के बीच शहर के कई प्रमुख चौराहों पर गाड़ियों की लंबी कतारों से जाम लग गया।

सोजती गेट पर जाम में वाहन चालक फंस गए। सरदारपुरा बी रोड, जालोरी गेट, भीतरी शहर, घंटाघर, पावटा आदि स्थानों पर बाजारों में सन्नाटा पसर गया। पुलिस गश्त वपेट्रोलिंग भी बढ़ गई है। खुद पुलिस आयुक्त जोस मोहन, डीसीपी पूर्व धर्मेंद्र सिंह यादव, डीसीपी पश्चिम आलोक श्रीवास्तव ने सड़कों पर उतर मॉनिटरिंग की।

जेएनवीयू : न्यू कैंपस में सांस्कृतिक आयोजन में जुटे 350 स्टूडेंट्स, केस दर्ज
जेएनवीयू न्यू कैंपस ऑडिटोरियम में मंगलवार सुबह 10 बजे कुछ छात्र नेताओं ने बिना अनुमति कार्यक्रम ‘महक-2021’ आयोजित किया। इसमें करीब 350 स्टूडेंट्स शामिल हुए और अधिकांश के मास्क नहीं लगाए हुए थे। शास्त्रीनगर थानाधिकारी पंकजराज माथुर की टीम ने कार्यक्रम बंद कराया।

सेलिब्रिटी गेस्ट के रूप में सिंगर-रैपर सुमसा सुपारी भी 12:30 बजे यहां पहुंचे, तब कार्यक्रम बंद हो चुका था। इस संबंध में आयोजक छात्रनेता राजवीरसिंह बांता, हरेंद्रसिंह चौधरी, अरुण भाकर व अर्जुन डोंगियाल सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

जिम: खुले मिले 4 जिम, लोगों को बाहर निकाल किया सीज
जॉइंट एन्फोर्समेंट टीम (उत्तर) ने खुले मिले 4 जिम सीज किए। अतिक्रमण सह प्रभारी सुरेश हंस ने मोती चौक त्रिपोलिया स्थित मोदी जिम, सिवांची गेट गैराज के सामने स्थित हैदर कोर जिम, प्रताप नगर स्थित ऋषि जिम और प्रताप नगर स्थित आरपी जिम को सीज किया। रात को जेट अधिकारियों ने नई सड़क स्थित एक कपड़े के शोरूम को भी सीज किया।

प्रशासन और पुलिस : संयुक्त दल ने शहर में किया पैदल रूट मार्च

कोरोना महामारी से बचाव के लिए गृह विभाग द्वारा जारी विशेष गाइडलाइन व रात्रि कर्फ्यू की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित करवाने के लिए जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह व पुलिस आयुक्त जोस मोहन के नेतृत्व में जिला प्रशासन व पुलिस के संयुक्त दल ने मंगलवार को पैदल रूट मार्च व सिटी पेट्रोलिंग की।

पुलिस कमिश्नर व जिला कलेक्टर ने नई सड़क चौराहे से त्रिपोलिया मार्केट होते हुए घंटाघर तक नाइट कर्फ्यू का निरीक्षण किया और आमजन से कोविड गाइडलाइन की पालना करने की अपील की।

जाेधपुर के लिए आने वाले 15 दिन काफी महत्वपूर्ण
काेराेना संक्रमण काे लेकर आने वाले 15 दिन काफी महत्वपूर्ण हैं। इसमें गाइडलाइन की पालना और टीकाकरण काे सर्वाेच्च प्राथमिकता दें ताे यह संकट का समय भी गुजर जाएगा। इस बार संक्रमण का ग्राफ काफी तेजी से बढ़ रहा है, जाे चिंताजनक हैं। ऐसे में निगम, पुलिस व जिला प्रशासन के साथ पार्षद काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस माैके पर निगम अफसर भी माैजूद रहे।-इंद्रजीत सिंह, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें