पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चाैथा चरण आज:हेल्थ वर्करों को दो दिन पहले भेजे मैसेज ताकि वैक्सीनेशन के लिए सभी आ सकें

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एम्स, एमडीएमएच व एमजीएच सहित 9 जगहों पर लगेगी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन अभियान का चौथा चरण शुक्रवार को होगा। पिछले तीन चरणों में रजिस्ट्रेशन के बाद भी कम हेल्थ वर्करों के टीकाकरण होने को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने चौथे चरण के लिए हेल्थ वर्करों को दो दिन पहले ही टीकाकरण लगाने का समय और जगह का मैसेज भेजा है। दरअसल पिछले तीन बार कोविड वैक्सीन सेशन में जिन हेल्थ वर्कर को ऑनलाइन मैसेज गए, वे आ ही नहीं पाए। ऐसे में सेशन साइट पर विभाग के अधिकारियों ने ऑफलाइन अपने स्टाफ व परिवार के सदस्यों को बुलाकर वैक्सीन लगवा दिए। वैक्सीनेशन में लगे विशेषज्ञों ने बताया कि विभाग द्वारा भेजे जा रहे मैसेज एक ही व्यक्ति को कई बार मिल रहे हैं।

उन लोगों को मैसेज किया जा रहा है, जो अभी वैक्सीन नहीं लगाना चाहते। इसके चलते सभी कार्मिकों को समय पर मैसेज नहीं मिल रहे हैं। विशेषज्ञों ने बताया कि एप के लॉगिन स्टेट के अधिकारियों के पास ही हैं। यदि प्रत्येक सेशन साइट पर कोविन एप का लॉगिन दे दिया जाए, तो उस संबंधित साइट के लोगों को मैसेज करके बुलाया जा सकता है, जो वैक्सीन लगाना चाहते हैं। वर्तमान में जो मैसेज जा रहा है, उसमें कुछ लोग वैक्सीन लगाने नहीं आ पाते हैं। क्योंकि कुछ शहर में नहीं होते, कुछ लोग उस दिन किसी दूसरे काम में व्यस्त होने के चलते समय पर नहीं पहुंच पाते हैं।

वैक्सीन की दूसरी खेप जोधपुर में पहुंची, जालोर व बाड़मेर भी यहीं से भेजेंगे
कोरोना से बचाव के लिए हेल्थ वर्करों को 28 दिन बाद लगने वाली वैक्सीन की दूसरी डोज भी शहर में पहुंच चुकी है। करीब 35 हजार डोज जयपुर से जोधपुर स्थित झालामंड वैक्सीन स्टोर पहुंच चुकी है। हालांकि जिले की खपत 34670 डोज से 330 अधिक डोज मिली है। इसमें स्टेट में कार्यरत करीब 27660, केंद्र के 5800 और मिलिट्री के 1210 हेल्थ वर्करों के लिए वैक्सीन दी गई है। जालोर और बाड़मेर जिले में भी जोधपुर से वैक्सीन भेजी जाएगी।

भाई-बेटे को वैक्सीन लगवाने पर अवंशिका व रेजिडेंसी सीएचसी की एएनएम मंजू निलंबित
कोविड वैक्सीन अभियान में अवंशिका थॉमस और रेजिडेंसी सीएचसी पर कार्यरत मंजू पंवार को सीएमएचओ ने निलंबित कर दिया। दरअसल सीएमएचओ कार्यालय में कार्यरत अवंशिका थॉमस ने अपने भाई अंशुल थॉमस ओर रेजिडेंसी सीएचसी पर कार्यरत एएनएम मंजू ने अपने बेटे दीपक को कोविड वैक्सीन अभियान के पहले दिन 16 जनवरी को रेजिडेंसी सीएचसी पर ही वैक्सीन लगा रहे कार्मिकों से मिलीभगत कर वैक्सीन लगवा दिया। जानकारी मिलने पर पहले सीएमएचओ डॉ. बलवंत मंडा ने कार्रवाई कर दोनों काे निलंबित कर दिया।

आज नौ जगहों पर होगा टीकाकरण
आरसीएचओ डॉ. दवे ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशों की अनुपालना में जिले को नौ वैक्सीनेशन साइट आवंटित की गईं। शुक्रवार को होने वाले सत्र के लिए जोधपुर शहर में एम्स जोधपुर, एमडीएमएच, एमजीएच, मंडोर सैटेलाइट, यूसीएचसी रेजिडेंसी, निजी अस्पताल गोयल के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लूणी ब्लॉक के झंवर, फलोदी ब्लॉक के लोहावट, बाप ब्लॉक के बाप सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन सत्र का आयोजन होगा।
आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे ने बताया कि प्रथम चरण में फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि गुरुवार को राज्य स्तर से जोधपुर के लिए 3500 वैक्सीन वायल यानी 35,000 डोज की दूसरी खेप मिली है। पूर्व की तरह कोविशील्ड वैक्सीन को जयपुर से सड़क मार्ग के माध्यम से इंसुलेटेड वैक्सीन वैन से कड़ी सुरक्षा के बीच लाकर झालामंड स्थित वैक्सीन भंडार गृह में रखवाया गया है। गौरतलब है कि पहली खेप में जोधपुर जिले को 36070 डोज प्राप्त हुई थीं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें