पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

8 करोड़ की विंड टरबाइन में लगी आग:शॉर्ट सर्किट से लगी आग के बाद एक ब्लेड जलकर नीचे गिरी, कई किलोमीटर दूर तक दिखीं लपटें

जैसलमेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जैसलमेर के सुखसिंह नगर में आग लगने से नष्ट हुई विंड टरबाइन। - Dainik Bhaskar
जैसलमेर के सुखसिंह नगर में आग लगने से नष्ट हुई विंड टरबाइन।

जैसलमेर जिले के सुखसिंह नगर के पास सोमवार देर रात सुजलॉन कंपनी की पवन चक्की में भीषण आग लग गई। पवन जलकर ख़ाक हो गई। आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। इस विंड टरबाइन का दाम करीब साढ़े आठ करोड़ रुपए है।

जानकारी बडोड़ा गांव के सुखसिंह नगर आबादी क्षेत्र से महज 200 मीटर पर स्थित एक पवन ऊर्जा सयंत्र में भीषण आग लग गई। जिससे पवन चक्की के विंड टरबाइन व हब भीषण आग से जलकर खाक हो गए। आग इतनी भयानक थी की आग की लपटें कई किमी दूर तक नजर आ रही थी। तेज आग से पवन चक्की की एक ब्लेड भी जलकर नीचे गिर गई। हादसे के दौरान गनीमत रही कि नजदीक में कोई नहीं होने के कारण किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। आग लगने के कारण अभी पता नहीं चल पाए है। बताया जा रहा है कि विंड टरबाइन में शॉर्ट सर्किट होने से यकायक एक धमाका हुआ और आग की लपटें उठना शुरू हो गई। यह टरबाइन काफी ऊंचाई पर स्थिति है। ऐसे में इसकी आग काफी दूरी तक लोगों को नजर आई।

पवन ऊर्जा का हब है जैसलमेर

जैसलमेर में हमेशा चलने वाली आंधियों से लोगों को कई दिकक्तों का सामना करना पड़ता हो, लेकिन यह तेज आंधी पवन ऊर्जा उत्पादन के बहुत लाभदायक मानी जाती है। जैसलमेर में इस समय 3509.42 मेगावाट क्षमता की पवन ऊर्जा उत्पान की क्षमता है। इसके लिए जिले में अलग-अलग क्षमता की 2984 विंड टरबाइन स्थापित है। एक विंड टरबाइन से 2.5 किलोवाट से 2.1 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो सकता है। एक मेगावाट क्षमता की टरबाई करीब साढ़े पांच करोड़ में स्थापित होती है। बताया जा रहा है कि कल रात जली टरबाइन की क्षमता 1.5 मेगावाट की थी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें