पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर खास:जोधपुर की पुलिस यूनिवर्सिटी में खुल रहा प्रदेश का पहला फॉरेंसिक स्टडी इंस्टीट्यूट

जोधपुर3 दिन पहलेलेखक: मनीष बोहरा
  • कॉपी लिंक
शिक्षा क्षेत्र में ऊंचाइयां छूती सूर्यनगरी को मिला एक और मुकाम - Dainik Bhaskar
शिक्षा क्षेत्र में ऊंचाइयां छूती सूर्यनगरी को मिला एक और मुकाम

प्रदेश का पहला फॉरेंसिक स्टडी इंस्टीट्यूट सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी में जल्द ही खुलने जा रहा है। यह इंस्टीट्यूट गुजरात की नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की ओर से खोला जा रहा है। इसकी सैद्धांतिक मंजूरी राज्य सरकार ने दे दी है। आगामी दो माह के भीतर प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर स्टडी शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए पुलिस यूनिवर्सिटी ने प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेज दिया है।

संभवत सितंबर 2021 में ही इंस्टीट्यूट में गतिविधियां शुरू हो जाएगी और प्रारंभित स्तर पर 2 कोर्स खोले जाने है। एक कोर्स एमएससी इन फॉरेसिंक साइंस में होगा तो दूसरा कोर्स डिजिटल फॉरेंसिक साइंस पर होगा। गुजरात की नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की ओर से राजस्थान में एक फॉरेंसिक इंस्टीट्यूट खोला जाना था।

बढ़ते क्राइम में अपराधियों को पकड़ने में सबसे अहम तकनीक

गौरतलब है कि अपराध होने के बाद अपराधियों को पकड़ने में सबसे अधिक भूमिका फोरेंसिक सबूत जुटाने की होती है। ऐसे में फॉरेंसिक एक्सपर्ट की आवश्यकता रहती है। हालांकि जिस गति से अपराध बढ़ रहे हैं, उतने फॉरेंसिक एक्सपर्ट नहीं हैं। इससे अपराधियों को पकड़ने में भी काफी परेशानियां आती हैं। इसके मद्देनजर यह कोर्स काफी अहम सिद्ध होगा। पुलिस यूनिवर्सिटी में शुरू होने वाले सेंटर का सारा खर्चा फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की ओर से ही उठाया जाएगा।

शुरुआती चरण के बाद पुलिस यूनिवर्सिटी फॉरेंसिक सेंटर के लिए करीब 15 से 20 बीघा जमीन देगी। इंस्टीट्यूट में स्टडी के लिए सारा फंड, शिक्षक, कर्मचारी यूनिवर्सिटी लगाएगी। गुजरात में खुली फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी के अधीन देश के हर राज्य में एक फॉरेंसिक इंस्टीट्यूट खोला जा रहा है।

राजस्थान में यह इंस्टीट्यूट खोलने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से एक पत्र राजस्थान सरकार को लिखा गया। इसमें इंस्टीट्यूट के लिए जमीन एवं अन्य सुविधाएं देने को कहा गया। इस पर राजस्थान सरकार की ओर से जोधपुर की पुलिस यूनिवर्सिटी का नाम सुझाया गया। इसके लिए जनवरी से पत्र व्यवहार शुरू हो चुका है।

यूनिवर्सिटी में 38 कोर्स संचालित हो रहे

गुजरात की फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी में करीब 38 कोर्सेज संचालित हो रहे हैं, जो फॉरेंसिक से जुड़े हुए हैं। इनमें से जोधपुर में शुरुआती चरण में दो कोर्स शुरू किए जाएंगे। दोनों कोर्स स्नातकोत्तर स्तर, यानि मास्टर्स में एमएससी करवाएंगे।

फॉरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट के लिए प्रस्ताव बनाकर भिजवाया है। निर्णय राज्य सरकार को करना है। -आलोक त्रिपाठी, कुलपति, सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी

खबरें और भी हैं...