पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • Students Involved In Promotion Process, Pre corona Papers Or Previous Year's Papers Are Not Getting Good If They Are Getting Back

जेएनवीयू:प्रमोट प्रक्रिया में उलझे छात्र, कोरोना पूर्व के पेपर या गत वर्ष के पेपर अच्छे नहीं हुए तो मिल रही बैक

जोधपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • द्वितीय से तृतीय वर्ष में प्रमोट की मार्कशीट पर नहीं लिखा प्रमोट, भविष्य में हो सकती है दिक्कत

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में वैश्विक महामारी कोरोना के चलते बिना परीक्षा स्टूडेंट्स को प्रमोट का फैसला कई विद्यार्थियों के लिए गले की फांस बन गया।विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों के प्रमोट के संबंध में फैसला लेकर जो अंकतालिका जारी की है, उसमें कइयों के बैक आ गई है। इधर, द्वितीय वर्ष से तृतीय वर्ष में प्रमोट हुए स्टूडेंट्स की मार्कशीट पर प्रमोट नहीं लिखने से भविष्य में स्टूडेंट्स पर संकट खड़ा हो सकता है।

दरअसल विवि से संबद्धता प्राप्त निजी महाविद्यालयों के स्टूडेंट्स को जो मार्कशीट मिल रही है, उसमें कइयों को बैक दे दी गई है। स्टूडेंट्स को लगा कि पांच प्रतिशत अंक बढ़कर आएंगे, लेकिन बैक आने पर परेशान स्टूडेंट्स गुहार लगाने विवि के केंद्रीय कार्यालय भी पहुंचे, लेकिन वहां समाधान नहीं हुआ।

कारण कि विवि प्रशासन ने जो सिस्टम प्रमोट स्टूडेंट्स के लिए लिया है, उसमें यह है कि अगर किसी के दो पेपर में से एक पेपर कोविड-19 से पहले हुआ है तो उसके नंबर के आधार पर अंक दिए गए हैं। साथ ही अगर कोई भी पेपर इस वर्ष नहीं हुआ है तो गत वर्ष के पेपर में आए अंकों के आधार पर 5 प्रतिशत अंक जोड़कर दिए गए हैं, विवि के इस सिस्टम से स्टूडेंट्स हताश हैं।

कारण कि अगर किसी का पेपर गत वर्ष बिगड़ा है तो उसमें पांच प्रतिशत अंक जोड़ने से वह एटीकेटी की श्रेणी में आ गया है। संबद्धता प्राप्त कई कॉलेजों ने विवि प्रशासन से संपर्क किया है।

अंकतालिका पर प्रमोट का कोई अंकन नहीं
स्टूडेंट्स को प्रमोट की अंकतालिका में प्रमोट का कुछ इशारा नहीं किया गया है। ऐसे में स्टूडेंट्स के समक्ष भविष्य में संकट खड़ा होने की संभावना है। विवि प्रशासन को अंकतालिका पर नोटिफिकेशन नंबर और सरकारी आदेश का हवाला देना चाहिए था ताकि संकट खड़ा नहीं हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें