पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • The Chief Minister Inaugurated The Website Virtually, Praising The Efforts Of Nirmal Gehlot, The Initiator; Capacity Of 500 Oxygen Concentrator

जोधपुर में शुरू हुई देश की पहली श्वास बैंक:मुख्यमंत्री ने वेबसाइट का वर्चुअल उद्‌‌घाटन किया, शुरुआत करने वाले निर्मल गहलोत के प्रयास को सराहा; 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की क्षमता

जाेधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वर्चुअल उद्‌‌घाटन में सीएम व कई गणमान्य लोग थे। - Dainik Bhaskar
वर्चुअल उद्‌‌घाटन में सीएम व कई गणमान्य लोग थे।

कोरोना से उखड़ती शहरवासियों की सांसें बचाने को शहर के कई सपूत आगे आए हैं। ऐसी ही एक अनोखी पहल शहर में शुक्रवार को देश की पहली ब्रीथ बैंक की स्थापना कर की गई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा की जोधपुर ब्रीथ बैंक की स्थापना के लिए जोधपुर के भामाशाहाें की जितनी प्रशंसा की जाए, उतनी कम है। यहां के भामाशाहों की ओर से शुरू की गई यह मुहिम पूरे देश के लिए उदाहरण है। उन्होंने इसकी शुरूआत करने वाले समाजसेवी निर्मल गहलोत का भी आभार जताया।

वे शुक्रवार को जोधपुर श्वास बैंक वेबसाइट के लोकार्पण के वर्चुअल समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने भामाशाहों से प्लाज़्मा बैंक बनवाने की भी अपील की। मुख्यमंत्री गहलोत ने जोधपुर ब्रेथ बैंक की वेबसाइट का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि कुछ संस्थान व व्यक्ति ऑक्सीजन प्लांट के लिए आगे आ रहे हैं। इसमें जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (जीतो), अग्रसेन समाज, कांग्रेस नेता करणसिंह उचियारड़ा व समाजसेवी पप्पूराम डारा की ओर से कुल 5 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाने हैं।

कार्यक्रम के दौरान शास्त्री नगर ई सेक्टर स्थित श्वास बैंक के कार्यालय का उद्धाटन भी एंबुलेंस ड्राइवर लखपत राज के हाथों करवाया गया। पूर्व नरेश गजसिंह ने इस मौके भामाशाहों की इस पहल की प्रशंसा की तथा सबको बधाई दी। मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस गोपाल कृष्ण व्यास, हाईकोर्ट जज जस्टिस विनीत कोठारी व जस्टिस संदीप मेहता ने भी इसे अनुकरणीय पहल बताया।

800 ली. प्रति मिनट क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट भी लगवा रहे
500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की क्षमता वाले यह श्वास बैंक पूरे देश मे अपनी तरह का पहला बैंक बना है। साथ ही यह बैंक जोधपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में 800 लीटर/प्रति मिनट क्षमता वाला एक ऑक्सीजन प्लांट भी लगवाने जा रहा है जिसके ऑर्डर हो चुके हैं। संभावना यह है कि 22 मई तक यह शुरू हो जायेगा। शहर के भामाशाहों द्वारा कुल 500 ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर मशीनों को श्वास बैंक में उपलब्ध करवाना जाना प्रस्तावित है। इसके भी ऑर्डर हो चुके हैं व आज से 13 मई के मध्य सभी मशीनें उपलब्ध हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...