पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • The Corridor For Mandore District Hospital AIIMS, Work In Chaupasni And Pal In Bhairav Nala Project Has Become The Need Of The City.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज फिर शहर के लिए कई उम्मीदें लेकर आएगा बजट:मंडोर जिला अस्पताल एम्स के लिए कॉरिडोर, भैरव नाला प्रोजेक्ट में चौपासनी व पाल में काम शहर की जरूरत बन चुका है

जोधपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

सीएम अशोक गहलोत जब भी बजट पेश करते हैं, जोधपुर के लिए क्या घोषणा करते हैं, इस पर चर्चा जरूर होती है। इस बार भी जोधपुर को कई उम्मीदें हैं। शहर के विकास, खेल व पर्यटन को बढ़ावा देने, चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने और सीवरेज व सड़कों जैसी दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए बजट में घोषणाएं होने की उम्मीद हैं। खासकर, चिकित्सा में बड़े सरकारी अस्पताल में सुविधाएं, मशीनों के लिए बजट प्रावधान व मंडोर सेटेलाइट को जिला अस्पताल के दर्जे की आस है।

पर्यटकाें की सुगम राह किला तक संपर्क सड़क
नागाैरी गेट के रास्ते मेहरानगढ़ जाने वाली टूरिस्ट बसें अक्सर फंसती हैं। बालसमंद साइड से भी मेहरानगढ़ तक आने वाले पर्यटक वाहनों के लिए रावटी के पास रास्ता संकरा हो जाता है। बालसमंद घोड़ाघाटी से मेहरानगढ़ तक करीब ढाई किलोमीटर की फोरलेन सड़क के लिए 10 करोड़ रुपए चाहिए।

ड्रेनेज दिक्कत मिटेगी, भैरव नाला: 150 करोड़
बारिश में शहर में भरने वाले पानी की दिक्कत दूर करने को भैरव नाला प्रोजेक्ट में चौपासनी व पाल में काम शहर की जरूरत बन चुका है। शोभावतों की ढाणी से जोजरी तक 13 किलोमीटर के नाले के लिए जमीन भी चाहिए। खर्चा 150 करोड़ के करीब है, जो सरकार से ही पैसा मिलने पर पूरा हो पाएगा।

स्वास्थ्य की राह सुगम
जिला अस्पताल, इमरजेंसी कॉरिडोर, ड्रगवेयर हाउस

मंडोर सेटेलाइट अस्पताल को जिला अस्पताल बना इस एरिया के लोगों को एमडीएम, एमजीएच व उम्मेद हाॅस्पिटल आने की दिक्कत से राहत मिल सकती है। आपातकालीन सेवाओं के लिए काजरी के अंदर से होते हुए एम्स व एमडीएम हाॅस्पिटल के बीच कॉरिडोर की उम्मीद है। एमजीएच, उम्मेद में 20 करोड़ के उपकरण, एमडीएमएच में नई माेर्चरी, एमडीएमएच व उम्मेद में ड्रगवेयर हाउस, आईवीएफ सेंटर के लिए उपकरण, तीनों अस्पतालों में ऑपरेशन थिएटर, माॅड्यूलर ऑपरेशन थिएटर जैसी सुविधाओं के लिए पैसा मिल सकता है।

सबसे बड़ी सौगात कन्वेंशन सेंटर
सरकार इसे जोधपुर के लिए बड़े प्रोजेक्ट के रूप में मंजूरी दे सकती है। करीब 60 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए 40 बीघा जमीन और निर्माण के लिए पैसा चाहिए, जो जेडीए के पास है नहीं।

नई सोच पर150 करोड़ ट्रैफिक के लिए ‘लूप’
जेडीए ने हाल ही शहर में लूप सिस्टम के तहत बॉम्बे मोटर एवं 12वीं रोड चौराहे से मुख्य सड़कों के समानांतर रोड विकसित करने की योजना है। खर्चा करीब 150 करोड़ का है।
बेटे की पिता मुख्यमंत्री से आस, बरकतुल्लाह स्टेडियम पुनरुद्धार के लिए 20 करोड़
बरकतुल्लाह खां स्टेडियम के पुनरुद्धार के लिए 20 करोड़ रु. की दरकार है। मांग मुख्यमंत्री के बेटे वैभव ने पिता से की है तो जेडीए ने प्रस्ताव बनाया है। शहर विधायक मनीषा पंवार भी अनुशंसा कर चुकी हैं।

इन्हें मंजूरी संभव

सुरपुरा बांध के पास ग्रीन स्पेस व रीक्रियेशन पार्क, शहर में सीवरेज के लिए 500 करोड़ के प्रोजेक्ट, मंडोर उद्यान, उम्मेद उद्यान, जनाना उद्यान के साथ टाऊन हाॅल का डवलपमेंट, नई सड़क पर पार्किंग, गांधी मैदान का विकास जैसे काम भी बजट मिलने पर आगे बढ़ सकेंगे।

एमबीएम को विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा संभव
राज्य सरकार के गत बजट में एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज को अपग्रेड करने की घोषणा की थी। हाल ही में सरकार ने इसे जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से अलग कर विश्वविद्यालय बनाने का फैसला लिया। इस बजट में एमबीएम विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा संभव है। बजट में नए विश्वविद्यालय का एक्ट अनुमोदित कर प्रस्तुत करने तथा इसके लिए प्रस्तावित फंड की भी घोषणा की पूरी संभावना है। सूत्रों के अनुसार एमबीएम यूनिवर्सिटी एक्ट विधि व वित्त विभाग से अनुमोदित हो चुका है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें