दिसंबर की सर्द सैलरी:पहले ही दिन 4.1 डिग्री गिरा पारा, सर्द हवा के साथ आई धुंध, अभी और तेज होगी ठंड

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार को किला घूमने आए सैलानी तेज धूप और गर्मी से बचने को छाता ताने थे। बुधवार को सर्द हवाएं चली तो किले में आए पर्यटक गर्म कपड़ों में लिपटे दिखे। - Dainik Bhaskar
मंगलवार को किला घूमने आए सैलानी तेज धूप और गर्मी से बचने को छाता ताने थे। बुधवार को सर्द हवाएं चली तो किले में आए पर्यटक गर्म कपड़ों में लिपटे दिखे।

1 तारीख को वैसे तनख्वाह का दिन माना जाता है। बुधवार को मौसम ने भी यही रीत निभा दी। 1 दिसंबर को सूर्यनगरी को सीजन की सर्दी की पहली सैलरी दे दी। पूरे दिन सर्द हवाएं चलती रहीं और धुंध छाई रही। इसका ही असर था कि अधिकतम तापमान 4.1 डिग्री तक लुढ़क गया।

अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री बढ़कर 17.3 डिग्री दर्ज किया। इस सीजन में पहली बार शहरवासी गर्म कपड़ों व लबादों में लिपटे नजर आए। हालत यह थी कि सुबह 10 बजे तक तो वाहन हेडलाइट लगाकर ही चले। रात को सर्दी के और चमकने से जगह-जगह अलाव लग गए और जगह-जगह गर्म दूध के कड़ाह भी चढ़ गए। लोगों ने कंबल और रजाइयां भी निकाल लीं।

आगे और चमकेगी सर्दी: मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अब सर्दी और असर दिखाएगी। उत्तरी हवाओं के लगातार चलने से पारे में और गिरावट आने की संभावना है। हालांकि इस बीच धुंध छाती और छंटती रहेगी। मौसम में यह बदलाव पाकिस्तान की तरफ से पश्चिमी विक्षोभ देश के पश्चिमी व उत्तरी हिस्सों में सक्रिय होने से हुआ। इससे शहर की तरफ उत्तरी ठंडी व बर्फीली हवाएं चलने लगीं। इसका असर था कि सीजन में पहली बार सूर्यनगरी में सर्दी चमक गई।

खबरें और भी हैं...