पेपर लीक होने के ढाई माह बाद दर्ज करवाई FIR:पुलिस विवि के असिस्टेंट प्रोफेसर ने ही लीक किया था पेपर, छात्रा भी आरोपी

जोधपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के करवड़ स्थित सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय में बीते मई में बीए का प्रश्रपत्र आउट हुआ था। जांच पड़ताल के बाद अब विवि की कुलसचिव ने कॉलेज के प्रोफेसर और छात्रा के खिलाफ अब मामला दर्ज कराया गया है। जांच में सामने आया कि इसमें कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. विजय सिंह श्योराण एवं छात्रा कुंजल डूकिया ने मिली भगत कर पेपर आउट किया। दोनों के खिलाफ राजस्थान परीक्षा अधिनियम में केस दर्ज किया गया है।

थानाधिकारी कैलाशदान ने बताया कि सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय की कुलसचिव डॉ. प्रोफेसर डिंपल पंवार की ओर से दी गई रिपोर्ट में बताया कि गत 31 मई को पुलिस विवि में बीए का पेपर आउट हुआ था। इस बारे में जांच पड़ताल की गई। बाद में पता लगा कि इसमें कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. विजय सिंह श्योराण एवं छात्रा कुंजल डूकिया ने मिली भगत कर पेपर आउट किया।

विश्वविद्यालय के मुताबिक चार विद्यार्थियों प्रियांशी गहलोत, दीपक, चेतन उपाध्याय एवं सागर विश्नोई ने 5 अगस्त को कुलपति के निजी सचिव से मुलाकात की। इस दौरान प्रियांशी गहलोत ने विवि के प्रबंधन विभाग के सहायक आचार्य एवं एसोसिएट डीन डॉ. विजय सिंह श्योराण के खिलाफ मानसिक प्रताड़ना एवं उत्पीड़न की शिकायत करते हुए जानकारी दी कि 31 मई 2022 को हुए बीए सोशल साइंस प्रथम सेमेस्टर के बैंकिंग एंड फाइनेंस का पेपर लीक किया गया था। साक्ष्य के रूप में हस्तलिखित पेपर की फोटो एवं एक रिकॉर्डिंग उपलब्ध करवाई। इसमें पेपर लीक होने का जिक्र है। उक्त पेपर का मूल पेपर भी निजी सचिव को उपलब्ध करवाया गया।

प्रियांशी गहलोत के अनुसार उक्त पेपर डॉ. विजय सिंह श्योराण ने सोशल साइंस प्रथम सेमेस्टर की छात्रा कुंजल डूकिया को परीक्षा की पूर्व रात्रि को देना बताया। जब उक्त हस्तलिखित पेपर को मूल पेपर से मिलान किया गया तो हुबहू समान पेपर निकला। पेपर लीक की जानकारी मिलते ही विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने उक्त परीक्षा प्रश्न पत्र बनाने से लेकर उत्तर पुस्तिका जांचने तक से सम्बन्धित सभी कार्यवाही, कागजात, पत्र व्यवहार, प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिकाए आदि सील कर कुलपति कार्यालय में जमा करवा दी। रजिस्ट्रार ने पुलिस से कहा है कि मामले की जांच के दौरान आवश्यकता पड़ने पर यह सभी उपलब्ध करवा दी जाएंगी।