पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सराहनीय पहल:स्मैक बेचने व नशा करने वालों का तिलवासनी गांव के लोग करेंगे सामाजिक बहिष्कार

जोधपुर2 महीने पहले
जोधपुर जिले के तिलवासनी गांव के लोग अब स्मैक बेचने व इसका नशा करने वालों का सामाजिक बहिष्कार करेंगे।
  • बढ़ते नशे के खिलाफ तिलवासनी गांव के लोगों की पहल

जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्मैक के बढ़ते कारोबार और इसकी पूर्ति के लिए लगातार बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए तिलवासनी गांव के लोगों ने सराहनीय पहल की है। गांव के लोगों ने सोमवार को सामूहिक बैठक कर सर्वसम्मति से तय किया है कि गांव की सरहद में स्मैक बेचने व इसका सेवन करने वाले का सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा। इस कार्य में सहयोग करने वाले का भी बहिष्कार किया जाएगा।

मारवाड़ के कद्दावर नेता रहे स्वर्गीय रामसिंह विश्नोई के गांव तिलवासनी में आज सुबह गुरु जम्भेश्वर बगीची में गांव की 36 कौम के लोग एकत्र हुए। गांव में स्मैक का सेवन करने वालों की बढ़ती संख्या और अपराध पर सभी ने चिंता व्यक्त की। सभी ग्रामीणों का मत था कि इसे बेचने वाला और सेवन करने वाला बराबरी का दोषी है। नशे की लत में डूबे युवा अपनी जरुरत पूरी करने के लिए पहले घर से पैसा लेते है और बाद में लोगों को लूटना शुरू कर अपराध की दुनिया में कदम रखते है। इस कारण समाज का ताना-बाना गड़बड़ा रहा है। कई परिवार स्मैक के नशे की लत के कारण बर्बाद हो चुके है। ऐसे में सबसे पहले इसे बेचने वालों पर अंकुश लगाया जाना चाहिये। इसके बाद सभी ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया कि तिलवासनी गांव की सरहद में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर इसका सेवन करने वाले का सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा। साथ ही गांव में स्मैक बेचने वालों को भी सामाजिक बहिष्कार होगा। गांव का कोई भी व्यक्ति समाज का खराबा करने वाले ऐसे लोगों को अपने यहां होने वाले किसी आयोजन में इन्हें नहीं बुलाएंगा। साथ ही इस कार्य में सहयोग करने वाले को भी बराबरी का दोषी मानते हुए उसका भी सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि जोधपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में गत कुछ बरस से स्मैक का नशा बढ़ता जा रहा है। बड़ी संख्या में युवा इस नशे के शिकार होकर अपना जीवन बर्बाद कर चुके है। नशे की लत की पूर्ति के लिए ये युवा लोगों को लूटने में भी नहीं हिचक रहे है। इस कारण अपराध भी तेजी से बढ़ रहे है। इसे रोकने के लिए क्षेत्र में तिलवासनी गांव के लोगों ने पहल करते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ सामाजिक बहिष्कार का अभियान शुरू किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser